Kisan Andolan: लाखों लोगों की परेशानी का सबब बना किसान आंदोलन, दिल्ली-हरियाणा के बार्डर से हटे नाकेबंदी

Kisan Andolan बहादुरगढ़ क्षेत्र के पास दिल्ली-हरियाणा सीमा पर नाकेबंदी को हटाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि इससे लोगों को परेशानी हो रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:03 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:03 AM (IST)
Kisan Andolan: लाखों लोगों की परेशानी का सबब बना किसान आंदोलन, दिल्ली-हरियाणा के बार्डर से हटे नाकेबंदी
Kisan Andolan: दिल्ली-हरियाणा के बार्डर से हटाई जाए नाकेबंदी, HC में डाली गई याचिका

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। तीनों नए केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शनकारियों द्वारा बहादुरगढ़ क्षेत्र के पास दिल्ली-हरियाणा सीमा पर नाकेबंदी को हटाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल व न्यायमूर्ति अमित बंसल की पीठ को सूचित किया कि इससे जुड़ी तीन याचिकाएं पहले ही सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित हैं और इस पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

दिल्ली पुलिस के बयान को रिकार्ड पर लेते हुए पीठ ने याचिकाकर्ता के अधिवक्ता से कहा कि वे शीर्ष अदालत के समक्ष दायर याचिकाओं में की गई प्रार्थना और पारित आदेशों का सत्यापन करें, ताकि इस अदालत द्वारा कोई विरोधाभासी आदेश पारित न हो। मामले में अगली सुनवाई 15 नवंबर को होगी। बहादुरगढ़ चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज (Bahadurgarh Chamber of Commerce and Industries) ने याचिका दायर करके कहा कि दिल्ली और हरियाणा के सुरक्षा बलों द्वारा नाकेबंदी के कारण दोनों राज्यों के बीच काम कर रहे लोग पिछले 10 माह से परेशान हैं। हर दिन उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

उधर, तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों की वजह से दिल्ली-एनसीआर के हजारों लोगों को रोजाना परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बार्डर व टीकरी बार्डर को खोलने के प्रयासों के बीच हरियाणा में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने अब दिल्ली जाने के लिए वैकल्पिक रास्तों पर फोकस किया है। 

यह भी पढ़ेंः कौन हैं सम्राट मिहिर भोज? आखिर क्या है वेस्ट यूपी के एक समुदाय की नाराजगी की वजह

उधर, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे पर सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके तहत केएमपी पर चिन्हित चार स्थानों पर छह-छह एकड़ जमीन पर विभिन्न यूटिलिटीज तैयार की जाएंगी जिसमें सार्वजनिक शौचालय सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। विज ने केएमपी पर ट्यूबलाइट चालू करने के भी निर्देश दिए। संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

7th Pay Commission 2021 : दिल्ली-NCR के केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, जानें- कितना बढ़ जाएगा DA

Kisan Andolan: पंजाब के सीएम के लिए सिंघु बार्डर से आई बुरी खबर, नवजोत सिंह सिद्धू को सता रहा नया डर

जानिये- प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन से जुड़ी हर डिटेल, कैसे आसान हो जाएगा लोगों का इलाज

chat bot
आपका साथी