Bird Flu in Delhi : पक्षियों में मिला है बर्ड फ्लू तो अभी नहीं खुलेंगे पार्क

पशु पालन विभाग के अधिकारियों की मानें तो नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में बंद किये गए डीडीए समेत अन्य एजेंसियों के पार्कों को खोलने के लिए सरकार अंतिम फैसला लेगी जिसकी प्रक्रिया लंबी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:42 AM (IST)
Bird Flu in Delhi : पक्षियों में मिला है बर्ड फ्लू तो अभी नहीं खुलेंगे पार्क
दिल्ली के पोल्ट्री फार्म में किसी मुर्गे की मौत नहीं हुई।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। बर्ड फ्लू का असर भले ही कम हो रहा हो, मगर अभी वे पार्क नहीं खुलने वाले हैं जहां पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। दिल्ली में बर्ड फ्लू के मामले मिलने के बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) एवं निगमों ने अपने कई पार्कों को बंद कर दिया था, ये पार्क अभी बंद हैं। अभी एक महीने तक इनके खुलने के आसार नहीं है। यानी ये पार्क अगले एक माह तक पहले की तरह बंद रहेंगे। राजधानी में पक्षियों के मरने का सिलसिला भी जारी है। मगर अब बर्ड फ्लू का असर कम हो चुका है।

पशु पालन विभाग के अधिकारियों की मानें तो नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में बंद किये गए डीडीए समेत अन्य एजेंसियों के पार्कों को खोलने के लिए सरकार अंतिम फैसला लेगी जिसकी प्रक्रिया लंबी है। बर्ड फ्लू के केस में यदि पोल्ट्री फार्म में पक्षियों की मौत होती है तो पोल्ट्री फार्म को तीन महीने तक बंद रखे जाने का नियम है। लेकिन दिल्ली के पोल्ट्री फार्म में किसी मुर्गे की मौत नहीं हुई।

हालांकि डॉक्टरों की टीम दिल्ली के पोल्ट्री फार्म की लगातार निगरानी रख रही हैं। इसीलिए ये पोल्ट्री फार्म पहले की तरह ही खुल गए हैं। बर्ड फ्लू से बंद हुए डीडीए एवं निगम पार्कों की बात करें तो इनके खुलने में अभी एक महीना और लग सकता है।

सरकार उच्च स्तर निगरानी रखने एवं चर्चा करने के बाद इनके खोलने पर निर्णय लेगी। यहां बता दें कि पार्क में पक्षियों के लगातार मरे मिलने के बाद गत दिनों एहतियातन डीडीए के पांच पार्कों को बंद कर दिया गया था। इनमें संजय झील, द्वारका सेक्टर 9, हौज खास पार्क, द्वारका सेक्टर 5 पार्क व हस्तसाल पार्क शामिल हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम का मयूर विहार फेज तीन स्थित सेंट्रल पार्क भी लोगों के लिए बंद है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी