अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में दिख रही बिहार के सिक्‍की शिल्‍प की धूम, पसंद आ रहा लिट्टी-चोखा

IITF 2019 दिल्‍ली में लगा व्‍यापार मेले में लोगों को बिहार का स्‍टॉल काफी पसंद आ रहा है। एक तरफ सिक्‍की कला लोगों को लुभा रहा वहीं लिट्टी चोखा भी लोगों की काफी टेस्‍टी लग रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 07:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 07:42 PM (IST)
अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में दिख रही बिहार के सिक्‍की शिल्‍प की धूम, पसंद आ रहा लिट्टी-चोखा
अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में दिख रही बिहार के सिक्‍की शिल्‍प की धूम, पसंद आ रहा लिट्टी-चोखा

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। India International trade fair 2019  दिल्‍ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में जहां लोग धूमने और नया देखने की चाहत से जा रहे हैं उन्‍हें बिहार की तरफ से लगा स्‍टॉल (Bihar stall) काफी पसंद आ रहा है। इस स्‍टॉल की खासियत जानकार ही आप इसे देखने को मजबूर हो जाएंगे। यहां घास की सीकों को जब एक साथ पिरायो जाता है तो मनमोहक कलाकृति को देखते ही आप स्‍वाभाविक रूप से कह उठेंगे 'वाह क्‍या बात है।'

बिहार के मुधबनी जिले की है इस कला से पहचान

बिहार के मधुबनी जिले से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर बसा रैयाम गांव की मुन्‍नी देवी इस कला में माहिर हैं जिन्‍हें उंगलियों को चलाते देख लेंगे तो उनके फैन हो जाएंगे। अापको यकीन ही नहीं होगा कि कैसे एक सुंदर की आकृति मुन्‍नी देवी सिक्‍की से उकेर देती हैं। उनकी अंगुलियां जब घास के सीकों पर चलती हैं तो मनमोहक कलाकृति खुद-ब-खुद उभर जाती हैं।

मुन्‍नी देवी को है इस कला में महारत हासिल

मुन्नी ने घास के तिनकों की कलाकारी से वह मुकाम हासिल किया है, जो प्रेरक मिसाल बन गया। बता दें कि इस कला में रैयाम गांव की विदेश्वरी देवी को सिक्की कला के लिए वर्ष 1969 में तत्कालीन राष्ट्रपति जाकिर हुसैन द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया था।

लोगों की उमड़ रही भीड़

अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले मंगलवार से ही आम लोगों के लिए खुला है। यहां लोगों की काफी भीड़ आ रही है। यहां खाने पीने के भी काफी स्‍टॉल हैं जहां आप देश के विभिन्‍न कोने-कोने के व्‍यंजन चख सकेंगे। करीब 31 स्‍टॉलों पर देश के सभी नामी व्‍यंजनों को यहां जगह दी गई है। यहां भी खास कर बिहार का लिट्टी-चोखा भी काफी लोगों को पसंद आ रहा है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी