बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का Delhi AIIMS में किया गया आंख का ऑपरेशन, जानिए कैसा है स्वास्थ्य

Bihar CM Nitish Kumar Health Update एम्स में बृहस्पतिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आंख की सर्जरी की गई। एम्स के डा. राजेंद्र प्रसाद नेत्र विज्ञान केंद्र के प्रोफेसर डा. जेएस तितियाल ने उनकी सर्जरी की। सर्जरी के कुछ ही घंटे बाद उन्हें एम्स से छुट्टी दे गई।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:06 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:11 PM (IST)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का Delhi AIIMS में किया गया आंख का ऑपरेशन, जानिए कैसा है स्वास्थ्य
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आंखों की सर्जरी की गई।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बृहस्पतिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आंख की सर्जरी की गई। एम्स के डा. राजेंद्र प्रसाद नेत्र विज्ञान केंद्र के प्रोफेसर डा. जेएस तितियाल ने मोतियाबिंद की सर्जरी की। सर्जरी के कुछ ही घंटे बाद उन्हें एम्स से छुट्टी दे गई। बताया जा रहा है कि अभी नीतीश कुमार की एक आंख में मोतियाबिंद की सर्जरी की है, दूसरी आंख की सर्जरी बाकी है। दूसरी आंख में मोतियाबिंद का ऑपरेशन एक या दो दिन में हो सकता है। हालांकि एम्स की तरफ से इस बारे में अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार की दूसरी आंख की भी सर्जरी की जाएगी। 

एक दिन पहले बुधवार को नीतीश कुमार एम्स पहुंचे थे। ओपीडी में डा. जेएस तितियाल ने उनकी आंखों की जांच की थी। इसके अलावा ईएनटी के डाक्टरों ने भी उनकी जांच की थी। डाक्टरों ने मोतियाबिंद की सर्जरी कराने की सलाह दी थी। इसलिए उन्हें बृहस्पतिवार सुबह नेत्र विज्ञान केंद्र के डे-केयर में भर्ती कर उनके मोतियाबिंद की सर्जरी की गई।

सामान्य तौर पर मोतियाबिंद की सर्जरी के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए एम्स में डे-केयर के माध्यम से ही मोतियाबिंद की सर्जरी की जाती है। बताया जा रहा है कि सर्जरी के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। वह ठीक हैं इसलिए उन्हें एम्स से छुट्टी दे दी गई। इसके बाद वह एम्स से सीधे बिहार सदन चले गए। वह अभी दिल्ली में ही रहेंगे या फिर पटना जाएंगे इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है। हालांकि माना जा रहा है कि वह बिहार सदन में अभी आराम कर सकते हैं। 

बुधवार को जांच कराने एम्स पहुंचे थे नीतीश कुमार

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को आंखों की जांच कराने के लिए यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचे थे। नीतीश कुमार ने यहां नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. जीवन सिंह टिटियाल से जांच कराई। इसके बाद उन्होंने नाक, कान और गला विशेषज्ञ डा. आलोक ठक्कर से भी परामर्श लिया। वह करीब एक घंटा एम्स में रुके। इसके बाद वह वापस बिहार सदन चले गए। बृहस्पतिवार को वह फिर से एम्स में पहुंचे और आंख का ऑपरेशन करवाया। फिलहाल नीतीश कुमार का स्वाथ्य ठीक है। उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। 

chat bot
आपका साथी