एम्स में इलाज कराने वाले मरीजों को बड़ी राहत, ओपीडी में डाक्टर को दिखाने के बाद उसी दिन हो सकेगी जांच

एम्स की ओपीडी में इलाज की व्यवस्था में सुधार के लिए ब्लड व यूरिन के सैंपल कलेक्शन का समय साढ़े पांच घंटा बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के निर्देश पर गठित 10 डाक्टरों की कमेटी की सिफारिश पर यह व्यवस्था की गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:12 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:20 PM (IST)
एम्स में इलाज कराने वाले मरीजों को बड़ी राहत, ओपीडी में डाक्टर को दिखाने के बाद उसी दिन हो सकेगी जांच
एम्स की ओपीडी में डाक्टर को दिखाने के बाद उसी दिन हो सकेगी जांच

नई दिल्ली राज्य ब्यूरो। एम्स की ओपीडी में इलाज की व्यवस्था में सुधार के लिए ब्लड व यूरिन के सैंपल कलेक्शन का समय साढ़े पांच घंटा बढ़ा दिया गया है। इस बाबत एम्स प्रशासन ने निर्देश जारी कर सभी विभागों को सूचित कर दिया है। ताकि डाक्टर ओपीडी में मरीज को देखने के बाद जरूरतमंद को जांच के लिए सैंपल कलेक्शन सेंटर में भेज सकें। इसलिए अब एम्स की ओपीडी में डाक्टर को दिखाने के बाद मरीज उसी दिन अपना ब्लड जांच करा सकेंगे। लिहाजा जांच के लिए उन्हें दोबारा अस्पताल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के निर्देश पर गठित 10 डाक्टरों की कमेटी की सिफारिश पर यह व्यवस्था की गई है।

दरअसल, एम्स में ब्लड व यूरिन जांच के लिए सैंपल लेने के लिए सुबह आठ से सुबह 10 बजे तक का ही समय निर्धारित था। इसके बाद ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों के सैंपल नहीं लिए जाते थे। जबकि ओपीडी दोपहर करीब दो बजे तक होती है। दोपहर दो बजे से शाम तक कई विशेष क्लीनिक, कैंसर, कार्डियोलाजी व कार्डियक सर्जरी की ओपीडी भी होती है। इस वजह से ओपीडी में दिखाने वाले मरीजों को अगले दिन या दो-तीन दिनों के बाद दोबारा जांच के लिए एम्स पहुंचना पड़ता था।

इससे मरीजों को इलाज में परेशानी के साथ-साथ एम्स में भीड़ भी अधिक होती थी। ओपीडी में इलाज की सुविधा में सुधार के लिए गठित कमेटी ने सैंपल कलेक्शन का समय बढ़ाकर दोपहर साढ़े तीन बजे तक करने की सिफारिश की। जिसके बाद लैब मेडिसिन विभाग ने हर सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक सैंपल लेने के लिए सुबह आठ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक का समय निर्धारित किया है। शनिवार को नए ओपीडी ब्लाक में दोपहर एक बजे तक और पुरानी ओपीडी में सुबह 10:30 बजे सैंपल लेने के लिए समय निर्धारित किया है। कई तरह की जांच के लिए मरीज का खाली पेट होना जरूरी होता है। ऐसे मरीजों का सैंपल भी सोमवार से शुक्रवार तक सुबह आठ बजे से दिन में 11:30 बजे तक लिया जाएगा।

इसके बाद ओपीडी में दिखाने वाले मरीजों को यदि जांच के लिए खाली पेट होना जरूरी हुआ तो उन्हें जांच के लिए अगले दिन आना पड़ेगा। नए ओपीडी ब्लाक में लैब मेडिसिन विभाग के लिए स्मार्ट लैब बनाई गई, जिसमें प्रतिदिन करीब 10 हजार मरीजों के सैंपल जांच करने की क्षमता है।

पुराने ओपीडी ब्लाक में भी पहले से लैब मेडिसिन विभाग की लैब मौजूद है। इसके अलावा एम्स में कई और विभागों में भी ब्लड जांच के लिए लैब मौजूद है। बताया जा रहा है कि उन सभी लैब में जांच के लिए सैंपल कलेक्शन का समय दोपहर साढ़े तीन बजे तक बढ़ाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी