Delhi Weather Update: वायु प्रदूषण से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत की खबर

Delhi Weather Update अगले 12 से 24 घंटे के दौरान हवा का रुख बदल सकता है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में हवा का रुख बदलने से जहां वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिल सकती है वहीं ठंड में भी इजाफा होगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 12:27 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 12:59 PM (IST)
Delhi Weather Update: वायु प्रदूषण से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत की खबर
Delhi Weather Update: वायु प्रदूषण से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत की खबर

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी से बदल गया है। एक ओर जहां ठंड में इजाफा हुआ है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर भी बढ़ गया है। दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के सभी शहरों में वायु गुणवत्ता स्तर 400 के पार है, ऐसे में लोगों को सांस लेने में दिक्कत के साथ आंखों में जलन की दिक्कत भी देखी जा रही है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने जानकारी दी है कि अगले 12 से 24 घंटे के दौरान हवा का रुख बदल सकता है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में हवा का रुख बदलने से जहां वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिल सकती है, वहीं ठंड में भी इजाफा होगा। 

गिरेगा तापमान

हवाओं के रुख से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के बाद ठंड बढ़ेगी। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान गिरकर 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

उधर, स्काई मेट वैदर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीार में वायु प्रदूषण की स्थिति खतरनाक है। हवा की रफ्तार थमी है तो तापमान भी कम हैं। ऐसे में शुक्रवार सुबह से स्माग बना हुआ है। यही वजह है कि देश की राजधानी दिल्ली में पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की विजिबिलिटी सुबह 7:00 बजे 350 मीटर थी। स्काइमेट की मानें तो 6 नवंबर से हवाओं की रफ्तार तेज होगी तथा प्रदूषण से राहत मिलेगी। 

स्माग से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग परेशान

गौरतलब है कि प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में जमकर पटाखे फोड़ गए। इसके कारण शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के आसमान में स्माग की मोटी चादर देखने को मिली। दोपहर होने को है, लेकिन  हवाओं की गति में कमी की वजह से कोहरे के साथ-साथ धुंए की मोटी चादर वातावरण में जमी हुई है। इसके चलते दिल्ली के दो हवाई अड्डों पर 200 से 500 मीटर की दृश्यता के साथ हल्के कोहरे की सूचना मिली।  दिल्ली-एनसीआर में हवाओं का वेग कम हुआ है जिसकी वजह से 6 नवंबर तक ऐसे ही कोहरे का अनुमान लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी