बड़ा खुलासा: गलवन घाटी व डोकलाम की सूचनाएं पत्रकार ने की थीं लीक, एक सूचना पर मिलते थे इतने डॉलर

राजीव से पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने चीनी महिला जासूस व एक नेपाली नागरिक को भी गिरफ्तार किया है। आरोपितों को रिमांड पर लेकर स्पेशल सेल एवं आइबी पूछताछ कर रही है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 11:20 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:29 AM (IST)
बड़ा खुलासा: गलवन घाटी व डोकलाम की सूचनाएं पत्रकार ने की थीं लीक, एक सूचना पर मिलते थे इतने डॉलर
बड़ा खुलासा: गलवन घाटी व डोकलाम की सूचनाएं पत्रकार ने की थीं लीक, एक सूचना पर मिलते थे इतने डॉलर

नई दिल्ली, राकेश कुमार सिंह। चीन की जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा से पूछताछ में कई चौंकाने वाले राज खुले हैं। आरोपित पत्रकार न सिर्फ रक्षा मंत्रालय से जुड़ी सूचनाएं लीक कर रहा था, बल्कि उसने गलवन घाटी, डोकलाम सहित चीन की सीमा से जुड़े तमाम गोपनीय दस्तावेजों की जानकारी भी लीक की थी।

दिल्‍ली के पीतमपुरा का है रहने वाला

राजीव से पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने चीनी महिला जासूस व एक नेपाली नागरिक को भी गिरफ्तार किया है। आरोपितों को रिमांड पर लेकर स्पेशल सेल, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव कुमार यादव के मुताबिक पीतमपुरा निवासी स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा से पूछताछ में जासूसी मामले में चीनी महिला किंग शी और नेपाली युवक शेर सिंह उर्फ राज बोहरा का नाम सामने आया। इसके बाद दोनों को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

10 मोबाइल फोन समेत कई सामान बरामद

पुलिस ने दोनों के पास से दस मोबाइल, लैपटॉप, चीन के बैंकों से जुड़े 10-12 एटीएम कार्ड बरामद किए हैं, जिनके जरिये ये लोग भारत में रुपये निकालते थे। पूछताछ में पता चला है कि ये तीनों सीमा पर चलने वाली गतिविधियों के साथ ही रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय से जुड़ी कई गोपनीय सूचनाएं और दस्तावेज चीन को मुहैया करा चुके हैं।

एक सूचना के मिलते थे पांच सौ अमेरिकी डॉलर

राजीव शर्मा चीन के जासूस माइकल से लिंक्ड इन के जरिये संपर्क में आया था। उसके कहने पर ही वह चीन गया था। इसके बाद से सूचनाएं मुहैया करा रहा था। इसी बीच 2019 में चीनी के जासूस जॉर्ज के वह संपर्क में आया, जिसके कहने पर वह सीमा पर हो रही गतिविधियों की सूचनाएं लीक करने लगा।

चीन के एक मीडिया हाउस के प्रबंधक से मिला था राजीव

जॉर्ज ने ही उसे चीन के एक मीडिया हाउस के प्रबंधक से मिलवाया था, जो उसे एक सूचना के 500 अमेरिकी डॉलर (36 हजार रुपये) देता था। जनवरी 2019 से अब तक उसने राजीव को 30 लाख रुपये दस किस्तों में दिए हैं। वहीं 40 से 45 लाख रुपये किंग शी और शेर बहादुर ने राजीव को दिए थे। यह रुपये हवाला के जरिये इन दोनों ने चीन से मंगवाए थे। इसके लिए किंग शी व शेर बहादुर ने दवा कंपनी और एक ट्रैवल एजेंसी के रूप में शैल (मुखौटा) कंपनियां बना रखी थीं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी