Delhi Gym Reopening News: दिल्ली में आज से नहीं खुलेंगे जिम और योग सेंटर

जिम और योग सेंटर फिलहाल दिल्ली में नहीं खुलेंगे। इस बात की पुष्टि दिल्ली आपदा प्रबंधक प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 05:37 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 11:08 PM (IST)
Delhi Gym Reopening News: दिल्ली में आज से नहीं खुलेंगे जिम और योग सेंटर
Delhi Gym Reopening News: दिल्ली में आज से नहीं खुलेंगे जिम और योग सेंटर

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में जिम व योग सेंटर अभी नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने मंगलवार की देर रात तक इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया है। उधर, बुधवार से जिम व योग केंद्र खोलने की जिम संचालकों ने तैयारी कर रखी थी। हालांकि, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया है कि जिम व योग सेंटर अभी नहीं खुलेंगे।

केंद्र सरकार की अनलॉक-3 के तहत 31 जुलाई को जारी गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह जिम व योग सेंटर खोलने की छूट है। केंद्र ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी थी। इससे माना जा रहा था कि दिल्ली में जिम खुल सकेंगे, लेकिन इसे लेकर मंगलवार देर रात तक दिल्ली सरकार ने कोई आदेश जारी नहीं किया है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा है कि जो आदेश साप्ताहिक बाजार और होटल न खोलने के लिए जारी किया गया था। उसमें ही इस बात का उल्लेख था कि दिल्ली में अभी यथा स्थिति रखी जाएगी। यानी अभी किसी भी मामले में छूट नहीं मिलेगी। दिल्ली में 5500 जिम पंजीकृत हैं।

दिल्ली सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के तहत एक अगस्त से रात्रि कर्फ्यू खत्म कर दिया है। उस दिन जिम और योग सेंटर को लेकर कोई बात नहीं हुई थी, लेकिन उस दिन दिल्ली सरकार ने साप्ताहिक बाजार और होटल भी खोलने की अनुमति दे दी थी। हालांकि, अगले ही दिन उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के फैसले को पलट दिया था। इसे लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच रार बढ़ चुकी है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर मांग कर चुके हैं कि वह उपराज्यपाल को अपना फैसला वापस लेने के लिए कहें। दिल्ली सरकार उनके पास फिर से फाइल भेज देगी, लेकिन इस बारे में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में होटल और साप्ताहिक बाजारों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

बता दें कि केंद्र सरकार के अनलॉक तीन के तहत पांच अगस्त से देश भर में जिम और योग सेंटरों को खोलने की अनुमति दी गई थी। इसी कड़ी में दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस बाबत अभी तक कोई आदेश पारित नहीं किया है। मिली जानकारी के अनुसार, उपराज्यपाल फिलहाल इस मुद्दे पर राजी नहीं हैं।

इससे पहले भी सीएम और उपराज्यपाल ऑफिस के बीच विवाद की खबर मिलती रही है। सीएम ने इससे पहले साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति देने की फाइल उपराज्यपाल को भेजी थी जिसे एलजी ने लौटा दिया था। इसके बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी देने के साथ ही इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी। उन्होंने केंद्र से मांग की थी कि एलजी को फाइल साइन कर आदेश पारित करने के लिए कहें।

जानकारी के लिए बता दें कि लॉकडाउन के वक्त से बंद हुए जिम और योग सेंटर फिलहाल चार महीने से ज्यादा वक्त से बंद हैं। इस कारण इसके संचालकों की कमाई ठप हो गई है। कुछ जिम मालिकों को ज्यादा नुकसान हो रहा है क्योंकि उन्हें बंद जिम का किराया भी देना पड़ रहा है। इससे उन्हें ज्यादा आर्थिक नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन के बीच पैदा हुए रोजगार संकट के बीच केंद्र सरकार का दुबारा से जिम और योग सेंटर खोलने की उम्मीद से संचालकों में खुशी थी।

केंद्र सरकार ने अपने गाइडलाइन में यह भी बताया है कि जहां जिम और योग सेंटरों को खोला जाना है वहां शारीरिक दूरी का पूरा खयाल रखा जाना है। वहीं, जिम के मशीनों को इस तरह रखा जाएगा कि चार लोग प्रतिवर्ग मीटर में हो। इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता देने की बात कही गई है। हर आने जाने वाले शख्स का तापमान चेक किया जाएगा। स्क्रीनिंग के साथ ही हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। एक-दूसरे में 6 फीट की दूरी होगी। जिम में तापमान 24-30 डिग्री के बीच ही तापमान होना चाहिए, जबकि नमी 40-70 फीसद के बीच होनी चाहिए।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी