बंगाल में फर्जी पासपोर्ट बना सऊदी अरब पहुंचने वाला बांग्लादेशी युवक दिल्ली में गिरफ्तार

भारत-बांग्ला देश के बेनापोल बार्डर के जरिये अवैध रूप से बंगाल आने वाला बांग्लादेशी युवक फर्जी कागजात के आधार पर पासपोर्ट बनाकर सऊदी अरब पहुंच गया। सऊदी अरब एयरपोर्ट पर दस्तावेज की जांच के दौरान शक होने पर उससे पूछताछ की गई और उसे नई दिल्ली डिपोर्ट कर दिया गया।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 09:43 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 09:43 AM (IST)
बंगाल में फर्जी पासपोर्ट बना सऊदी अरब पहुंचने वाला बांग्लादेशी युवक दिल्ली में गिरफ्तार
बंगाल में फर्जी पासपोर्ट बना सऊदी अरब पहुंचने वाला बांग्लादेशी युवक दिल्ली में गिरफ्तार

नई दिल्ली [भगवान झा]। भारत-बांग्लादेश के बेनापोल बार्डर के जरिये अवैध रूप से बंगाल आने वाला एक बांग्लादेशी युवक फर्जी कागजात के आधार पर पासपोर्ट बनाकर सऊदी अरब पहुंच गया। सऊदी अरब एयरपोर्ट पर दस्तावेज की जांच के दौरान शक होने पर उससे पूछताछ की गई और उसे नई दिल्ली डिपोर्ट कर दिया गया। मंगलवार को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर छानबीन के दौरान युवक ने अपना गुनाह कुबूल कर लिया। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। पासपोर्ट में आरोपित का नाम अखेर मलिक लिखा है जबकि उसका असली नाम नसिरुद्दीन है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपित के पास से बांग्लादेश का जन्म प्रमाण पत्र मिला है। साथ ही उसके दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह वर्ष 2015 में अवैध रूप से बंगाल में प्रवेश कर गया था। वहां पर पहले अखेर मलिक नाम से फर्जी कागजात तैयार किया और बाद में कोलकाता के रिजनल पासपोर्ट कार्यालय से पासपोर्ट बनाने में कामयाब हो गया। यह पासपोर्ट वर्ष 2025 तक वैध है। पासपोर्ट में आरोपित ने न सिर्फ अपना फर्जी नाम दिया बल्कि पिता का नाम भी गलत लिखवाया। पासपोर्ट में पिता का नाम मोसलेम मलिक लिखा है जबकि उसके पिता का असली नाम किताब अली है।

आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह इस पासपोर्ट के जरिये कई बार अन्य देशों की यात्रा कर चुका है। आरोपित वर्ष 2015 के बाद कौन-कौन सा देश गया इस बारे में पता किया जा रहा है। साथ ही वह किस मंसूबे के साथ बंगाल में प्रवेश किया था, इसकी भी छानबीन की जा रही है। मामले के संबंध में बंगाल पुलिस को भी जानकारी दी गई। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपित ने किस तरह फर्जी कागजात बनाए इसको लेकर जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी