खराब ट्रैफिक सिगनल बने वाहन चालकों के लिए सिरदर्द, रोजाना जाम लगने से हो रही परेशानी

खराब traffic signal वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। इससे सड़कों पर रोजाना घंटों तक जाम का सामना करना पड़ रहा है। दिन के समय दुरुस्त चलने वाला यह सिग्नल शाम होते ही खराब हो जाता है और जाम लग जाता है।

By Edited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:41 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:41 PM (IST)
खराब ट्रैफिक सिगनल बने वाहन चालकों के लिए सिरदर्द, रोजाना जाम लगने से हो रही परेशानी
खराब यातायात सिग्नल से रोजाना लग रहा जाम। प्रतीकात्‍मक चित्र।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। शहर में जगह-जगह खराब पड़े यातायात सिग्नल वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। इससे सड़कों पर रोजाना घंटों तक जाम का सामना करना पड़ रहा है। दिन के समय दुरुस्त चलने वाला यह सिग्नल शाम होते ही खराब हो जाता है और जाम लग जाता है। पंखा रोड पर जीवन पार्क चौराहे पर खराब यातायात सिग्नल वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब है। यह स्थिति बीते कई दिनों से बनी हुई है। कई बार शिकायत करने के बावजूद समस्या का अभी तक समाधान नहीं हुआ है। लोगों का कहना है कि राजधानी दिल्ली में लगातार शिकायत के बाद भी खराब यातायात सिग्नल अभी तक दुरुस्त नहीं हुआ है, तो ऐसे में सुचारू यातायात व्यवस्था कैसे होगी? यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हार्डवेयर में खराबी के कारण यातायात सिग्नल ठीक से काम नहीं कर रहा है।

संबंधित एजेंसी को इस बाबत सूचित कर दिया है कि जल्द से जल्द इसे ठीक करें। असल में खराब यातायात सिग्नल एक बड़ी समस्या है। अगर उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन के सामने चौक की बात करें तो यहां सिग्नल कई सालों से खराब है। आरोप है कि जब शिकायत के बाद भी यह दुरुस्त नहीं हुआ और अब लोगों ने शिकायत करना ही बंद कर दिया है। ठीक यही हाल मंगलापुरी बस टर्मिनल के सामने नजर आता है। यहां भी सिग्नल लंबे अरसे से खराब है। क्षेत्र में कई ऐसे प्रमुख चौक हैं जहां खराब सिग्नल के कारण वाहन चालक परेशान हैं।

शाम को सड़कों पर दबाव होने से लगता है जाम

शाम के समय सड़क पर दबाव अधिक होता है और इस बीच खराब यातायात सिग्नल के कारण नियमित रूप से पंखा रोड पर वाहन चालकों को जाम से दो-चार होना पड़ रहा है। रात होते-होते जाम उत्तम नगर चौक तक पहुंच जाता है और इस कारण नजफगढ़ रोड का यातायात भी प्रभावित होने लगता है। मजबूरन चालकों को अंदर गलियों से निकलना पड़ता है और इससे वहां के निवासी भी परेशान होते हैं।

निवासी साहिल अग्रवाल का कहना है कि एक यातायात सिग्नल को दुरुस्त करने में यदि पुलिस को इतना विलंब लग रहा है तो पुलिस विभाग को तकनीकी रूप से अभी काफी अपडेट होने की जरूरत है ताकि इस तरह की समस्या का तुरंत निदान हो। पुलिस को इंजीनियर्स की मदद लेनी चाहिए। वहीं, एक अन्‍य यात्री ने बताया कि उसे रोजाना जाम के कारण घर पहुंचने में विलंब हो जाता है और इन सब के बीच तनावपूर्ण स्थिति बन जाती है। कई बार यह तनाव घर जाकर गुस्से के रूप में स्वजन पर निकल जाता है। भागदौड़ भरे जीवन में जहां एक-एक मिनट कीमती है वहां घंटों समय जाम में फंसना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी