Ayodhya SriRam Mandir: बच्चों ने गुल्लक के पैसे किए दान, मंदिर निर्माण में दिया योगदान

श्री राम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का अब असर दिखाई देने लगा है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी अब मंदिर निर्माण में अपना योगदान देने को आगे आ रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:12 PM (IST)
Ayodhya SriRam Mandir: बच्चों ने गुल्लक के पैसे किए दान, मंदिर निर्माण में दिया योगदान
राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए गुल्लक के पैसे दान देने के लिए बड़े भाई दीपांशु के साथ पहुंचे हिमांशु।

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। श्री राम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का अब असर दिखाई देने लगा है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी अब मंदिर निर्माण में अपना योगदान देने को आगे आ रहे हैं।

विष्णु गार्डन में नगर कार्यालय के शुभारंभ के दौरान इसी इलाके में रहने वाले दो भाइयों दीपांशु (10 वर्ष) और हिमांशु (5 वर्ष) ने अपने गुल्लक के पैसे श्री राम मंदिर निर्माण में योगदान देने के लिए दान में दिए। उन्होंने यह समर्पण राशि विश्व हिंदू परिषद, इंद्रप्रस्थ, दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष कपिल खन्ना एवं नगर संघ चालक सरदार बल¨वदर सिंह को भेंट की। बच्चों के उत्साह को देखकर सभी ने इनकी तारीफ की और कहा कि हमें इसी उत्साह के साथ भगवान श्रीराम के मंदिर के निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। 

बच्चे के पिता दिनेश गुप्ता ने कहा ‘मैं खुद विहिप के केशवपुरम विभाग का सहमंत्री हूं और मुङो विष्णु गार्डन में सह अभियान प्रमुख बनाया गया है। ऐसे में जागरूकता अभियान को लेकर घर पर भी बात होती रहती है। इसपर मेरे दोनों बेटे ने कहा कि पापा हर समय आप यही बात करते रहते हैं। आखिर यह हो क्या रहा है। मैंने दोनों को अयोध्या में भगवान श्रराम का मंदिर बनने के बारे में बताया और कहा कि मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण दस रुपये से लेकर अपने हैसियत के हिसाब से कोई भी रकम दे सकता है।

इस पर मेरे छोटे बेटे हिमांशु ने कहा, मैं भी अपने गुल्लक के पैसे दे दूंगा तो मुङो क्या मिलेगा। इसपर मैंने उसे समझाया कि अगर आप अपने गुल्लक के पैसे देंगे तो लोग अच्छा बच्चा कहेंगे। रविवार सुबह कार्यक्रम होने के कारण मैं घर से जल्दी निकल गया। विष्णु गार्डन में कार्यक्रम चल ही रहा था कि घर से हिमांशु ने फोन किया कि मैं कब से तैयार बैठा हूं। मुङो अपने गुल्लक के पैसे देने हैं। इसके बाद एक साथी को घर भेजकर दोनों बेटे को बुलाया और उन्होंने अपना गुल्लक राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए दे दिया। 

उन्होंने कहा कि दोनों बेटों को खिलौने से बड़ा प्रेम है और इसी के लिए वे गुल्लक में पैसा जमा कर रहे थे, लेकिन जब प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण की बात आई तो दोनों बच्चों ने आगे बढ़कर गुल्लक के पैसे दे दिए।

उधर श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान के लिए विश्व हिंदू परिषद ने महरौली में चार अलग-अलग स्थानों पर बाइक रैली निकाली। विश्व हिंदू परिषद और अन्य संगठनों ने बिजवासन, वसंतकुंज, महरौली और फतेहपुरी गांव में जन जागरूकता रैली निकाली । इस दौरान महरौली में विश्व हिंदू  परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने महरौली में अंधेरिया मोड़ से शुरू होने वाली बाइक रैली में लोगों को संबोधित किया और लोगों को कार्यक्रम में सहभागिता और निधि समर्पण के लिए जागरूक किया। 

विनोद बंसल ने कहा कि यह राम का काम है और राम जी की वानर सेना के रूप में हम सभी राम का कार्य कर रहे हैं। इन कार्यक्रमों में सभी को परिवार के साथ शामिल होकर क्षमता के अनुसार योगदान देना है। उन्होंने कहा हमें 27 दिन में दिल्ली के घर-घर तक पहुंचना है। इसके लिए हमें आप सभी का योगदान चाहिए।

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से 10,100 और 1000 रुपये के कूपन दिए गए हैं। इससे ज्यादा दान देने वाले लोगों को रसीद दी जाएगी। उन्होंने जोड़ा कि कोई भी व्यक्ति बिना रशीद या कूपन के किसी को एक भी रुपये दान में न दे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी