वन्य जीव संरक्षण को लेकर किया जागरूक, लोगों ने की सराहना

कैंपेन के तहत मॉल में आने वाले लोगों को वन्य जीव संरक्षण काे लिए जागरूक किया जा रहा है और साथ ही एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है जहां लोग उत्साह के साथ सेल्फी ले रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:14 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:14 AM (IST)
वन्य जीव संरक्षण को लेकर किया जागरूक, लोगों ने की सराहना
वाइल्डलाइफ अवेयरनेस कैंपेन 'फॉर नेचर फॉर यूएस' शुरू किया गया है, जो कि एक दिसंबर तक चलेगा

नई दिल्ली [भगवान झा]। द्वारका सेक्टर 21 स्थित पैसेफिक मॉल में आए दिन कोई न कोई जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसका उद्देश्य यह है कि लोग खरीदारी के साथ-साथ देश के अन्य मुद्दों से जागरूक हों और उस दिशा में प्रयासरत रहें। इसी कड़ी में वन्य जीव संरक्षण को लेकर एक शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लोगों को देश में मौजूद वन्य जीवों व उनके संरक्षण को लेकर जागरूक किया जाता है। इसका आयोजन वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के सहयोग से वाइल्डलाइफ अवेयरनेस कैंपेन 'फॉर नेचर फॉर यूएस' शुरू किया गया है, जो कि एक दिसंबर तक चलेगा।

इसका उद्देश्य लोगों के साथ जुड़कर उन्हें इससे संबंधित जटिल पहलुओं के बारे में जागरूक करना है ताकि प्रकृति संरक्षण में सभी लोग अपना योगदान दे सकें। इस कैंपेन के तहत मॉल में आने वाले लोगों को वन्य जीव संरक्षण काे लिए जागरूक किया जा रहा है और साथ ही एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है जहां लोग उत्साह के साथ सेल्फी ले रहे हैं। इस आयोजन पर पैसिफिक मॉल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अभिषेक बंसल ने अपनी प्रसन्न्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों को नुकसान पहुंचाना पूरी तरह गैर-कानूनी है।

मनुष्य के लिये वन प्रकृति का ऐसा वरदान है, जिस पर उसका अस्तित्व, उन्नति एवं समृद्धि निर्भर है। वनों में जिंदगी बसर करने वाले जीवों से मानव जाति का युगों से विशिष्ट संबंध रहा है। इस अभियान के तहत देश में कहां-कहां वन क्षेत्र हैं। वहां पर कौन-कौन से जीव जंतु हैं और प्रकृति के लिए उनकी क्या उपयोगिता है इस सबके बारे में बताया जा रहा है। मॉल में आई ज्योति ने बताया कि यह अभियान काफी अच्छा है। इससे बच्चों को काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है। आज के समय में लोग अपने तक सीमित हो गए हैं। ऐसे में इन सब चीजों से लगातार लोगों का ध्यान हट रहा है। हमें सबसे पहले प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रयास करने की जरूरत है। टैगोर गार्डन स्थित पैसिफिक मॉल में इसका आयोजन तीन दिसंबर से किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी