Avoid corona Infection: कोरोना काल में दांतों का रखें खास खयाल, डॉक्‍टर से फोन पर ही लें सलाह

मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट के दंत चिकित्सक व प्रोफेसर डॉक्टर ज्ञानेंद्र कुमार का कहना है कि बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को दंत चिकित्सकों के पास जाने से बचना चाहिए। इसके स्थान पर लोग दंत चिकित्सक से फोन पर सलाह लेंं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 03:55 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 03:55 PM (IST)
Avoid corona Infection: कोरोना काल में दांतों का रखें खास खयाल, डॉक्‍टर से फोन पर ही लें सलाह
दांतों का इलाज करती महिला डॉक्‍टर। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Tips to avoid corona infection: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को इस बात का खास खयाल रखना होगा कि आखिर किन-किन लापरवाहियों के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि डॉक्‍टरों की सलाह पर गौर करें। कोरोना काल में आपको न केवल अपनी सेहत का, बल्कि आपको अपने दांतों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट के दंत चिकित्सक व प्रोफेसर डॉक्टर ज्ञानेंद्र कुमार का कहना है कि बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को दंत चिकित्सकों के पास जाने से बचना चाहिए। इसके स्थान पर लोग दंत चिकित्सक से फोन पर सलाह लेकर अपने दांतों का इलाज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसकी सबसे बड़ी वजह चिकित्सक के पास जाकर इलाज कराने से कोरोना संक्रमण फैल सकता है।

इमरजेंसी होने पर ही जाएं

डॉक्टर ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि इमरजेंसी की स्थिति में ही दंत चिकित्सकों के पास जाकर उपचार कराएं। उन्होंने कहा कि अगर आप चिकित्सक के पास जाते हैं तो आपको मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना चाहिए, वहीं चिकित्सक के पास बैठकर इंतजार करने के बजाय बाहर खड़े होकर इंतजार करें। इससे वे संक्रमण से बच सकते हैं।

ठंडे या गर्म पानी से मसूड़े को साफ करना चाहिए

उन्होंने कहा कि लोगों को इन दिनों संक्रमण से बचने के लिए दांतों का भी विशेष खयाल रखना चाहिए। गर्म या ठंडे पानी से अपने दांत व मसूड़े साफ करने चाहिए। सुबह और रात में ब्रश करना चाहिए। इन दिनों कठोर, ज्यादा ठंडी व गर्म चीजें खाने से भी बचना चाहिए। इससे लोगों के मसूड़ों को राहत मिलेगी और वे सुरक्षित रहेंगे।

दो बार करें ब्रश

उन्होंने कहा कि घर के बड़े लोग बच्चों के दांतों व मसूड़ों का भी खयाल रखें। बच्चों को इन दिनों दो बार ब्रश कराने की आदत डालें, जिससे उनके दांतों में कीड़ा नहीं लगेगा और उन्हें चिकित्सक के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि अगर दंत चिकित्सक के पास जाते भी हैं तो उनसे अपने सामने उनके औजार व हाथों को सैनिटाइज कराएं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी