Bharat Bandh 2021: दिल्ली-एनसीआर में किसानों का प्रदर्शन बेअसर, कुछ भी नहीं है बंद

Bharat Bandh 2021 देश की राजधानी दिल्ली के साथ नोएडागाजियाबाद गुरुग्राम और फरीदाबाद में भारत बंद का असर बिल्कुल भी नहीं है। स्कूल कालेज दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान अन्य दिनों की तरह खुले हैं लेकिन जाम के चलते लोगों को परेशानी हो रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:47 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:50 PM (IST)
Bharat Bandh 2021: दिल्ली-एनसीआर में किसानों का प्रदर्शन बेअसर, कुछ भी नहीं है बंद
Bharat Bandh 2021: दिल्ली-एनसीआर में 'भारत बंद' के दौरान क्या खुला और क्या है बंद

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। भारत बंद के चलते दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भीषण जाम की दिक्कत तो पेश आ रही है, लेकिन इसका असर अन्य क्षेत्रों मसलन कारोबारियों-व्यापारियों पर नहीं है। देश की राजधानी दिल्ली में भारत बंद का असर बिल्कुल भी नहीं है। स्कूल, कालेज, दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान सबकुछ खुला है। 

स्कूल खुले तो बाजारों में भी दिखी चहल पहल

भारत बंद के चलते एहतियातन दिल्ली पुलिस बार्डर पर सघन जांच कर रही है। खासकर वाहनों की सघन जांच के चलते आधा दर्जन से अधिक बार्डर पर जाम लगा हुआ है। वहीं, भारत बंद से दिल्ली बेअसर है। दिल्ली में सुबह जहां स्कूल खुले तो 11 बजे के बाद बाजार भी रोजाना की तरह खुल गए हैं। दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में शुमार चांदनी चौक में सोमवार को चहल पहल नजर आ रही है। चांदनी चौक के बाजारों में रौनक देखकर लग ही रहा है कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में भारत बंद है। 

किसानों ने बंद से दिल्ली का रखा है मुक्त

बता दें कि किसान संगठनों ने शुक्रवार को ही एलान कर दिया था कि वे भारत बंद से दिल्ली के मुक्त रखेंगे। इसके साथ यह भी कहा था कि किसान दिल्ली में घुसकर किसी तरह का प्रदर्शन नहीं करेंगे। इसके साथ संयुक्त किसान मोर्चा ने कारोबारियों-व्यापारियों के साथ छोटे दुकानदारों से साफ कहा था कि वे स्वेच्छा से इस आंदोलन के तहत होने वाले भारत बंद में शिरकत करें। 

गौरतलब है कि चांदनी चौक के कारोबारी संगठनों ने पहले ही एलान कर दिया था कि वे इस बंद में शामिल नहीं होंगे। फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र शर्मा की मानें तो कृषि कानून के विरोध में आंदोलन के प्रति सहानुभूति है, लेकिन बंद किसी समस्या का हल नहीं है। ऐसे में कोई कारोबारी संगठन किसानों के भारत बंद में शामिल नहीं है।

फरीदाबाद में भी भारत बंद का केजीपी के मौजपुर टोल प्लाजा पर कोई असर नजर नहीं आ रहा है। यहां पर सोमवार सुबह से ही वाहनों का आवागमन ठीक तरह से संचालित हो रहा है। इसके अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी भारत बंद बेअसर है।

chat bot
आपका साथी