ज्योतिष के वैज्ञानिक पक्षों पर मंथन के लिए ज्योतिषियों का सम्मेलन 27-28 नवंबर को

Astrologers conference भारतीय ज्योतिष के वैज्ञानिक पक्षों पर विचार मंथन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आगामी 27 एवं 28 नवंबर को ज्योतिषियों का एक अखिल भारतीय सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें देश भर के ज्योतिष विशेषज्ञ और अनुरागी एकत्र होंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 08:41 PM (IST)
ज्योतिष के वैज्ञानिक पक्षों पर मंथन के लिए ज्योतिषियों का सम्मेलन 27-28 नवंबर को
ज्योतिषियों का सम्मेलन 27 28 नवंबर को

नयी दिल्ली, जेएनएन। भारतीय ज्योतिष के वैज्ञानिक पक्षों पर विचार मंथन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आगामी 27 एवं 28 नवंबर को ज्योतिषियों का एक अखिल भारतीय सम्मेलन आयोजित होगा, जिसमें देश भर के ज्योतिष विशेषज्ञ और अनुरागी एकत्र होंगे।

सम्मेलन का आयोजन करने वाली संस्था आल इंडिया एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेज (आइकास) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि देश भर के वैज्ञानिक सम्मेलन में वेदों से जुड़ी इस विद्या अर्थात वेदांग जयोतिष को आधुनिक भाषा और संदर्भों में ज्योतिष अनुरागियों के बीच रखेंगे। सम्मेलन का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (आईआईपीए) सभागार, आईटीओ पर 27-28 नवंबर को होगा। सम्मेलन का विषय रहेगा, 'दु:स्थान: अभिशाप या वरदान'।

सम्मेलन में देश भर से आए शीर्ष ज्योतिषी मुख्य विषय के आलोक में ज्योतिष सूत्रों पर मंथन करेंगे और अपने अनुभव ज्योतिष अनुरागियों के बीच साझा करेंगे। ऑल इंडिया एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेज (आइकास) ज्योतिष का वैज्ञानिक ढंग से प्रचार प्रसार करने को प्रतिबद्ध एक पंजीकृत संस्था है। देश भर में इसके करीब 60 चैप्टर के माध्यम से ज्योतिष का अध्ययन वैज्ञानिक रीति से करवाया जाता है।

आइकास इस तरह के वार्षिक सम्मेलन व़िगत में देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित करवाता रहा है। इस बार का वार्षिक सम्मेलन आईकास का नोएडा चैप्टर आयोजित करवा रहा है। इस सम्मेलन में आइकास के सभी चैप्टर के चेयरमैन, संकाय सदस्यों और आजीवन सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी