क्या आप भी दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी शुरू होने का कर रहे हैं इंतजार, जानिये- ताजा अपडेट

Delhi Liquor Home Delivery दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकार की शराब की होम डिलीवरी योजना को जून के पहले सप्ताह में मंजूरी दे दी थी। इसे अमल में लाने में इंतजार करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:53 AM (IST)
क्या आप भी दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी शुरू होने का कर रहे हैं इंतजार, जानिये- ताजा अपडेट
क्या आप भी दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, जानिये- ताजा अपडेट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में फिलहाल शराब की होम डिलीवरी नहीं हो सकेगी। इसके लिए दिल्ली आबकारी विभाग तैयार नहीं है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक विभाग ने उस एल-13 लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं मांगे हैं, जिस लाइसेंस पर शराब की होम डिलीवरी की जा सकती है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी फिलहाल शराब की होम डिलीवरी के लिए लाइसेंस के बारे में विचार नहीं किया गया है।

बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने फैसला लेते हुए सरकार की शराब की होम डिलीवरी योजना को जून के पहले सप्ताह में मंजूरी दे दी थी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियमावली 2021 में प्रविधान किया था। इस बार आबकारी नियमावली में शराब को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं।

इसके तहत दिल्ली में शराब की बिक्री को लेकर पूरी व्यवस्था बदली गई है। इसके तहत दिल्ली में शराब के साथ साथ भांग की बिक्री भी हो सकेगी। वहीं हवाई अड्डे पर 24 घंटे शराब की दुकानें खुलेंगी। मेडिकल क्षेत्र के लिए उपयोग में लाए जाने वाली औषधीय मदिरा भी मिल सकेगी। इसे बेचने का सरकार लाइसेंस जारी करेगी।

नियमावली 2021 की बात करें तो दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार का सबसे बड़ा फैसला शराब की होम डिलीवरी का किया गया है। होम डिलीवरी वही दुकानें कर पाएंगी जिनके पास एल-13 लाइसेंस होगा। नियमावली के अनुसार शराब की डिलीवरी केवल घर पर होगी, किसी हास्टल, आफिस या अन्य संस्थान में नहीं होगी। होम डिलीवरी के लिए एल-13 लाइसेंस वाले भारतीय शराब और विदेशी शराब की होम डिलीवरी कर सकेंगे। इसके लिए मोबाइल फोन ऐप या आनलाइन वेब पोर्टल पर आर्डर दिया जा सकेगा। गौरतलब है कि आगामी एक अक्टूबर से दिल्ली में शराब की सारी दुकानें बंद हो जाएंगे। इसका एलान दिल्ली सरकार पहले ही कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी