कोई अनजान लड़की आप से भी तो नहीं कर रही वाट्सअप वीडियो चैट पर आने की रिक्वेस्ट, जान लें उसका मकसद, ध्यान से पढ़ लें खबर

गाजियाबाद व नोएडा के बाद अब जिले में भी हनीट्रैप गिरोह सक्रिय हो गया है। गिरोह से जुड़ी युवतियां फेसबुक इंस्टाग्राम समेत अन्य प्लेटफार्म पर दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर वीडियो कॉलिंग करती हैं और वीडियो कॉलिंग में अश्लील हरकतें करती हैं। दूसरी तरफ से भी ऐसा करने के लिए उकसाती हैं।

Vinay Kumar TiwariTue, 08 Jun 2021 02:46 PM (IST)
वीडियो कॉल के माध्यम अश्लील वीडियो बनाकर करते हैं ब्लेकमेलिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग करने के बाद उसे एडिट कर देते हैं।

दिल्ली/गाजियाबाद/नोएडा [आशुतोष गुप्ता]। दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा के बाद अब जिले में भी हनीट्रैप गिरोह सक्रिय हो गया है। गिरोह से जुड़ी युवतियां फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत अन्य प्लेटफार्म पर दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर वीडियो कॉलिंग करती हैं और वीडियो कॉलिंग में अश्लील हरकतें करती हैं। दूसरी तरफ से भी ऐसा करने के लिए उकसाती हैं। इसके बाद गिरोह वीडियो रिकॉर्ड करके उसे वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करता है।

कई मामलों में सामने आया है कि पीडि़त व्यक्ति ने अश्लील हरकतें नहीं की लेकिन गिरोह ने उनकी रिकॉर्डिंग कर उसे एडिट कर अश्लील बना दिया और ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी। पिछले एक माह में ही साइबर क्राइम सेल के पास इस तरह की 23 शिकायतें आई हैं। इन सभी पर जांच चल रही है। ये तो वह शिकायतें है जिनके पीडि़तों ने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की हिम्मत दिखाई है, अधिकांश मामलों में पीडि़त बदनामी के डर से शिकायत नहीं करता और गिरोह को मुंहमांगी राशि दे देता है।

राजस्थान से संचालित हो रहे गिरोह

पुलिस जांच में आया है कि इस तरह के गिरोह राजस्थान और खासकर अलवर से संचालित हो रहे हैं। पुलिस इन पर कार्रवाई की कोशिश भी करते हैं लेकिन गिरोह के सदस्य इतने शातिर हैं कि पुलिस को चकमा दे फरार हो जाते हैं। सूत्रों से पता चला है कि सीमावर्ती जिलों की पुलिस की गिरोहों से मिलीभगत है, वह इन्हें बचाने में बड़ी भूमिका निभाती है।

केस नंबर :- एक

नगर कोतवाली क्षेत्र में एक रिटायर्ड अधिकारी रहते हैं। कुछ दिन पहले उनके पास एक वीडियो कॉल आई और कॉल करने वाली युवती ने दोस्ती का प्रस्ताव रखा। उन्होंने मना किया लेकिन युवती की बातों में आकर उन्होंने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। इसके बाद युवती ने वीडियो कॉल पर ही अश्लील हरकतें की और उनसे भी ऐसा करने के लिए कहा। उन्होंने मना किया तो गिरोह ने उनका वीडियो रिकॉर्ड कर एडिट कर दिया और उनके वाट्सएप पर भेजकर ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी। पीडि़त ने डरकर उनके खाते में 60 हजार रुपये भी ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद भी आरोपित ब्लैकमेल करते रहे।

-------

केस नंबर- दो

कविनगर थाना क्षेत्र में एक चिकित्सक की फेसबुक आइडी पर एक युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। चिकित्सक ने यह रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। इसके बाद युवती ने उनके पास वीडियो कॉल किया। इस समय चिकित्सक कार चला रहे थे। उन्होंन कार चलाते हुए ही वीडियो कॉल रिसीव कर ली। युवती ने कॉल काट दी और मैसेज पर चेहरे से मास्क हटाने के लिए कहा। चिकित्सक उसकी बातों में आ गए और मास्क हटा दिया।

इसके बाद युवती ने वीडियो कॉल कर अश्लील हरकतें शुरू कर दी और कॉल पर ही वह नग्न अवस्था में आ गई। चिकित्सक ने तत्काल कॉल काट दी। इसके बाद गिरोह ने उनकी वीडियो एडिट कर उनकी अश्लील फोटो उनके फेसबुक पर भेजनी शुरू कर दी। इसके बाद गिरोह के सदस्य इन वीडियो व फोटो को वायरल करने की धमकी देते हुए ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया।

ऐसे बचे गिरोह से

- कभी भी फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य किसी प्लेटफार्म पर किसी अनजान व्यक्ति की रिक्वेस्ट स्वीकार न करें

- वाट्सएप, फेसबुक समेत अन्य प्लेटफार्म पर कभी भी किसी अनजान युवती व व्यक्ति की वीडियो कॉल रिसीव न करें

- अपनी पर्सनल जानकारी व फोटो या वीडियो कभी भी किसी से शेयर न करें

- फेसबुक पर अपने सिक्योरिटी सिस्टम व प्राइवेसी को मजबूत करें

- यदि आपके साथ कोई गलत करता भी है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें

साइबर सेल अधिकारी का बयान

साइबर क्रमिनलों से बचने के लिए सावधानी सबसे बड़ा तरीका है। कभी भी किसी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें और अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात न करें। पूर्व में इस तरह की कई शिकायतें आई हैं, पुलिस आरोपितों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करेगी।

अभय कुमार मिश्र, नोडल अधिकारी साइबर सेल एवं सीओ कविनगर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.