DU admission 2021-22: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू, अंतिम तारीख है 21 अगस्त

DU admission 2021-22 दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एमफिल पीएचडी व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ सोमवार से शुरू हो गई है। छात्र स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीयू ने दाखिले के लिए नई वेबसाइट तैयार की है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:57 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:57 PM (IST)
DU admission 2021-22: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू, अंतिम तारीख है 21 अगस्त
DU admission 2021-22: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में आवेदन आज से शुरू, अंतिम तारीख है 21 अगस्त

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एमफिल, पीएचडी व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ सोमवार से शुरू हो गई है। छात्र स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीयू ने दाखिले के लिए नई वेबसाइट तैयार की है। जिस पर पीएचडी-एमफिल, स्नातकोत्तर व स्नातक में पंजीकरण के लिए लिंक उपलब्ध रहेगा। एडमिशन के लिए नई वेबसाइट admission.uod.ac.in. जारी की गई है। यहां पर जाकर स्टूडेंट्स आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डीयू प्रशासन ने बताया कि लगातार दूसरे साल स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले केवल प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे। दाखिले के लिए साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। डीयू दाखिला डीन प्रो राजीव गुप्ता ने बताया कि इस साल दाखिले की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए गत वर्ष की भांति स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे। इस साल भी साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। सनद रहे कि डीयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की 50 फीसद सीटों पर प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला दिया जाता है। बाकि 50 फीसद सीटों पर डीयू से स्नातक करने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है।

स्नातकोत्तर- 26 जुलाई से आवेदन शुरू हुआ और अंतिम तिथि 21 अगस्त है

एमफिल-पीएचडी में भी 26 जुलाई आवेदन हो रहा है और अंतिम तारीख 21 अगस्त है

छात्र ध्यान दें

-दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी।

-विवि ने गत वर्ष के पात्रता मानदंड में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।

-मेरिट और प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं।

-स्नातकोत्तर के लिए छात्र एक फार्म भरेंगे लेकिन एक से अधिक पाठ्यक्रम का विकल्प चुनने पर शुल्क अलग देना होगा।

-नेट नहीं किए हुए अभ्यर्थी एमफिल-पीएचडी में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला ले सकेंगे।

-प्रवेश परीक्षा के लिए टेस्ट सेंटर बढ़ाए जाएंगे।

-वीडियो, वेबिनार के जरिए छात्रों को दाखिला प्रक्रिया से रूबरू कराया जाएगा।

-चैट बाक्स और ईमेल के जरिए चौबीसों घंटे छात्रों के सवालों का जवाब दिया जाएगा।

-पंजीकरण शुल्क के अलावा छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

सेंट स्टीफंस कालेज में 5 अगस्त से स्नातक दाखिले

दिल्ली विवि के सेंट स्टीफंस कालेज में पांच अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। कालेज प्रशासन ने बताया कि आवेदन 31 अगस्त तक किए जा सकेंगे। कालेज में 50 फीसद सीटें ईसाई छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं। गत वर्ष कालेज में दाखिले के लिए 12वीं के अंकों के साथ साथ साक्षात्कार को आधार बनाया गया था। कोरोना की वजह से कालेज ने टेस्ट आयोजित नहीं कराया था। कालेज प्रशासन की मानें तो बहुत जल्द दाखिले का पूरा विवरण जारी किया जाएगा। सनद रहे कि कालेज में दाखिले की प्रक्रिया अलग होती हैं। हालांकि यहां आवेदन से पहले छात्रों को डीयू दाखिला पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य होता है। डीयू में 2 अगस्त से स्नातक दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी