ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले छह जवानों के परिजनों को एक-एक करोड़ की सहायता राशि देने का एलान

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार वर्दी पहनने वाले हरेक उस जवान की कद्र करती हैजो अपनी जान पर खेलकर देश और समाज की रक्षा करता है। सरकार इनके जज्बे को सलाम करती है। कहा कि सीएम केजरीवाल शहीदों के स्वजन को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देनी शुरू की।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:39 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:39 AM (IST)
ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले छह जवानों के परिजनों को एक-एक करोड़ की सहायता राशि देने का एलान
दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार ने उन छह जवानों के स्वजन को एक-एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अभूतपूर्व कार्य करते हुए देश के लिए शहादत दे दी। इनमें दिल्ली सिविल डिफेंस के एक कर्मी, भारतीय वायुसेना के तीन और दिल्ली पुलिस के दो जवान शामिल हैं। शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस वार्ता के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार वर्दी पहनने वाले हरेक उस जवान की कद्र करती है जो अपनी जान पर खेलकर देश और समाज की रक्षा करता है। सरकार इनके जज्बे को सलाम करती है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले शहीदों के स्वजन को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देनी शुरू की। हालांकि इससे शहीद के परिवार के नुकसान की पूर्ति तो नहीं की जा सकती, लेकिन परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया जरूर मिलेगा।

शहादत को सलाम

द्वारका निवासी फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनीत मोहंती असम में वायुसेना के एक आपरेशन के दौरान विमान दुर्घटना में शहीद हो गए। उनके परिवार ने अपना इकलौता बेटा खोया है।

सफदरजंग एंक्लेव में रहने वाले वायुसेना के जवान राजेश कुमार भी असम में विमान दुर्घटना में शहीद हुए थे। उनकी पत्नी अपने दो साल के बच्चे के साथ माता-पिता के यहां रहती हैं।

अशोक विहार के निवासी वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मीत कुमार हिमाचल में मिग -21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से शहीद हो गए। मीत कुमार के रूप में देश ने अपना एक जांबाज पायलट खो दिया है।

वसंत विहार निवासी और दिल्ली पुलिस में एसीपी संकेत कौशिक दिल्ली पुलिस में कार्यरत थे। एक रात ड्यूटी के दौरान ट्रक की टक्कर से उनकी मौत हो गई। उनकी तीन बेटियां हैं और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उनकी पत्नी प्रभा पर है।

दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल विकास कुमार ने ड्यूटी के दौरान एक गाड़ी को जांच के लिए रोकने की कोशिश की तो चालक ने उनको कुचल दिया। पूरी दिल्ली विकास कुमार की बहादुरी को सलाम करती है।

खैरा (दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली) के निवासी प्रवेश कुमार दिल्ली सिविल डिफेंस में कार्यरत थे। सितंबर 2020 में गाडि़यों की जांच करने के दौरान एक ट्रक ने उन्हें कुचल दिया था।

एक-एक करोड़ की राशि देगी सरकार

मुख्यमंत्री का ट्वीटदेश को बाहरी और भीतरी खतरों से बचाते हुए शहीद हुए इन जांबाजों को मैं नमन करना हूं। दिल्ली सरकार इनके स्वजन को एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी। हम शहीदों के स्वजन से कहना चाहते हैं कि देश आपके साथ है। देश को आपके बेटों पर गर्व है।

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री

chat bot
आपका साथी