Eucalyptus Oil Benefits: कोरोना संक्रमण में गुणकारी हैं सुगंधित कुदरती तेल

Eucalyptus Oil Benefits नई दिल्ली के स्पीकिंग हब्र्स की को-फाउंडर तान्या शर्मा ने बताया कि मौसम के उतार-चढ़ाव में आम है एलर्जी और जुकाम। इनमें यूकेलिप्टस और टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से हो सकता है बड़ा फायदा...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:57 AM (IST)
Eucalyptus Oil Benefits: कोरोना संक्रमण में गुणकारी हैं सुगंधित कुदरती तेल
एसेंशियल ऑयल को खरीदते हुए केवल यह ध्यान रखना होगा कि ये ऑयल सिर्फ मेडिकल उपयोग के लिए ही हैं।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। एलर्जी-जुकाम की शुरुआत तभी होती है, जब वायरस नाक या गले से शरीर में प्रवेश करता है। इस हालत में रोग प्रतिरोधक तंत्र तुरंत रक्त की सफेद कोशिकाओं को घुसपैठिए वायरस पर हमले के लिए भेजता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से हमारा एलर्जी, मौसम के उतार-चढ़ाव से होने वाली सर्दी और जुकाम से बचाव होता है। बंद नाक, छींकना, गले में खराश, नाक और गले में बलगम बनना और पानी से भरी आंखें इसके खास लक्षणों में शामिल हैं। ध्यान रहे कि खांसते या छींकते समय नाक को ढकें। भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहें। जब कभी भी बाहर जाएं तो अपने साथ सैनिटाइजर जरूर ले जाएं। किसी के भी शारीरिक संपर्क में आने से बचें। हाथ मिलाने की जगह नमस्ते या हैलो कहें।

आजकल अरोमाथेरेपी से लेकर कॉस्मेटिक इंडस्ट्री तक में एसेंशियल ऑयल का प्रयोग बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है, लेकिन मेडिकल गुणों से भरपूर इन ऑयल का प्रयोग बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। तापमान और मौसम में बदलाव के समय वायरस और बैक्टीरिया का संक्रमण होता है। यूकेलिप्टस ऑयल और टी ट्री ऑयल सामान्य सर्दी-जुकाम के लिए लाभकारी साबित हो सकते है। इनमें वायरस रोधी विशेषताएं, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। पानी की बाल्टी में यूकेलिप्टस ऑयल की कुछ बूंदें डालकर आप स्नान कर सकते हैं। इस ऑयल की बूंदों को वेपोराइजर या ह्यूमिडिफायर में डालकर अपने कमरे में रख सकते हैं। अच्छे नतीजे हासिल करने के लिए टी ट्री ऑयल में यूकेलिप्टस ऑयल मिला सकते हैं। साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोते समय इस तेल की कुछ बूंदें अपने हाथ में डाल सकते हैं।

इसी प्रकार सिरदर्द के लिए पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल करें। बेचैनी, तनाव और अनिद्रा में लैवेंडर ऑयल की मालिश काफी उपयोगी होती है। त्वचा की देखभाल जैसे मुहांसों को दूर भगाने के लिए टी ट्री ऑयल उपयोगी होता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। बालों की देखभाल, सिर में रूसी, डैंड्रफ और खुजली के लिए टी ट्री ऑयल प्रयोग करते है। घर में विभिन्न वस्तुओं के सतह की सफाई करने के लिए लेमनग्रास ऑयल तथा कीट, जूं और मच्छरों को भगाने के लिए यूकेलिप्टस ऑयल बहुत उपयोगी है। दांतों में दर्द के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीसेप्टिक और मेडिसिनल बाथ के लिए यूकेलिप्टस ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है। भाप लेने के लिए पिपरमिंट, टी ट्री ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

इन्हें आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, जिससे यह पता चल सके कि आपको इन एसेंशियल ऑयल से कोई एलर्जी तो नहीं है। इन ऑयल को पेट्स से दूर रखें। इन गुणकारी और एसेंशियल ऑयल को खरीदते हुए केवल यह ध्यान रखना होगा कि ये ऑयल सिर्फ मेडिकल उपयोग के लिए ही हैं।

chat bot
आपका साथी