दिल्ली की सपना चौधरी कैसे बनीं करोड़ों दिलों की रानी, बर्थडे पर पढ़िये- यह स्टोरी

देश की मशहूर सिंगर-डांसर सपना चौधरी की आकर्षक फोटो।
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 07:40 PM (IST) Author: JP Yadav

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sapna Choudhary Birthday Special:  अपने मोहक अंदाज और मादक नृत्य के चलते लाखों-करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुकीं डांसर-सिंगर सपना चौधरी ने कभी खुद भी नहीं सोचा होगा कि वह कामयाबी की बुलंदियों को न केवल छुएंगीं, बल्कि उसे बरकरार भी रखेंगी। उत्तर भारत में कहीं भी उनका प्रोग्राम हो, लोग दीवानों की मानिंद उनका नृत्य देखने के लिए चले आते हैं। यही वजह है कि वह इंडिया की नंबर वन डांस सेशेसन बन चुकी हैं। सपना की मौजूदगी किसी भी प्रोग्राम की सफलता की गारंटी बन चुकी है। सपना चौधरी अपने डांस के जरिये फिलहाल उस बुलंदी पर हैं, जहां से उन्हें चुनौती देने वाला दूर-दूर तक नजर नहीं आता है।

25 सितंबर, 1990 को दिल्ली के महिलापुर में अपने ताऊ के घर पैदा हुईं सपना का संघर्ष किसी कहानी सरीखी लगता है। साधारण परिवार में पैदा होकर एक दिन करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करना आसान नहीं था। सपना चौधरी ने महज 12 साल की उम्र में ही अपने जन्मदाता पिता भूपेंद्र अत्री को खो दिया। इस कमी ने उनकी मां नीलम चौधरी को अंदर तक तोड़ दिया। मां के अलावा सपना की एक बड़ी बहन और छोटा भाई उस समय संघर्ष के दौर में उसके साथ रहे। इसके बाद सपना का परिवार दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में शिफ्ट हो गया और अब यहीं पर रहता है। सपना ने मुश्किलों को खुद पर कभी हावी नहीं होने दिया। बताया जाता है कि सपना अपनी मां, बहन और भाई को भी कभी नहीं टूटने और झुकने का हौसला देती थीं।

ऐसे शुरू हुआ सपना के डांसर-सिंगर बनने का सफर

सपना चौधरी के माता-पिता को भी गाने-बजाने का शौक था, इसीलिए सपना भी अपने माता-पिता के साथ कार्यक्रमों में जाती थीं। इसके साथ ही परिवार का खर्च चलाने के लिए सपना के पिता भूपेंद्र प्राइवेट जॉब करते थे, लेकिन पिता की मौत के बाद परिवार को आर्थिक रूप से संभालने की जिम्मेदारी सपना चौधरी पर आ गई। वहीं, सपना ने मुश्किल घड़ी में न केवल परिवार को संभाला, बल्कि अपने डांस के हुनर को भी निखारती रहीं। परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए सपना ने एक ऑर्केस्ट्रा ज्वाइन कर दिया। यहां पर उन्होंने अपने डांस को संवारा और निखारा, इसके साथ ही परिवार का आर्थिक सहयोग भी किया।

प्रोग्राम के दौरान डांस ने सपना की दिलाई प्रसिद्धि

सपना चौधरी ने धीरे-धीरे हरियाणा, दिल्ली से बाहर निकलकर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में डांस के प्रोग्राम देने शुरू कर दिए। खासकर देसी गीतों और रागनी पर सपना का डांस लोगों पर कहर बरपाने लगा। अब किसी भी प्रोग्राम की सफलता की गारंटी सपना का डांस बन चुके थे। सपना के एक डांस आइटम 'सॉलिड बॉडी' ने तो तहलका मचा दिया था, जिसके बाद सपना सफलता की सीड़ियां चढ़ती चली गईं। दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि आसपास के कई राज्यों में धूम मचाने वाली सपना चौधरी के हरियाणवी गीत आए और सभी हिट हुए।

 

.... जब जहर खा लिया था सपना ने

कामयाबी का सफर तय कर रही सपना चौधरी ने 2016 में जहर खा लिया था। बड़ी मुश्किल से उनकी जान बचाई जा सकी। वह कई दिनों तक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती रहीं। दरअसल, 17 फरवरी 2016 को सपना ने हरियाणा के गुरुग्राम में एक रागनी गाई थी। इस पर विवाद हुआ। उन पर एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ, जिसके बाद सपना इस कदर व्यथित हुईं कि उन्होंने जहर खा लिया। इस दौरान सपना ने माफी भी मांगी थी, लेकिन विरोधियों के हमले नहीं झेल पाईं।

'नानू की जानू', 'भांगओवर' और 'वीरे की वेडिंग' जैसी कुछ बॉलीवुड फिल्मों में आइटम सॉन्ग करके बॉलीवुड में भी धमाका करने वालीं सपना चौथी ने टीवी रियलिटी शो बिग बॉस 11 की प्रतिभागी भी रह चुकी हैं। इस दौरान सलमान खान और दीपिका पादुकोण समेत कई दिग्गज कलाकार उनकी तारीफ कर चुके हैं। 

यह भी जानें

कुछ साल पहले सपना चौधरी का 'सॉलि़ड बॉडी सॉन्ग' पर एक डांस वीडियो काफी वायरल हुआ था, जिसने उन्हें पूरे हरियाणा समेत भारत के अन्य राज्यों में फेमस कर दिया था। बावली तरेड (Bawli Tred), यह म्यूजिक वीडियो 2019 में आया और खूब मशहूर हुआ। सपना चौधरी और हरियाणवी गानों को पूरे देश में हिट करवाने वाला गाना 'तेरी आंख्या का यो काजल' हर किसी की प्लेलिस्ट में रहता है। यह हर शादी-ब्याह में पसंद किया जाता है। यहां तक कि बर्थडे में भी जमकर बजाया जाता है। सपना चौधरी का नया हरियाणवी सॉन्ग 'सुल्फे का अंता' (Sulfe Ka Anta) रिलीज हो गया है। सपना का ये गाना लोगों को खूब पसंद आ रहा है। हरियाणा की दिलकश डांसर सपना चौधरी का एक डांस वीडियो यूट्यूब पर आज भी काफी पसंद किया जाता है। वीडियो में सपना चौधरी हरियाणवी गाना 'गजबन' पर काफी कमाल का डांस किया है।

 

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.