हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य

दिल्ली के जो लोग 4 अप्रैल से हरिद्वार के कुंभ में गए थे या 30 अप्रैल तक यात्रा करेंगे उनको दिल्ली सरकार के पोर्टल पर लिंक पर अपनी यात्रा का विवरण अपलोड करना होगा (दिल्ली में नाम पता संपर्क नंबर आईडी प्रूफ दिल्ली से प्रस्थान की तारीख और आगमन)।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:36 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:36 AM (IST)
हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य
राष्ट्रीय राजधानी आने पर 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य रूप से रहना होगा।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कुंभ 2021 (हरिद्वार) से वापस आने पर श्रद्धालुओं के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया गया है। श्रद्धालु 14 दिन सरकारी व्यवस्था में रह सकते हैं या फिर होम क्वारंटाइन हो सकते हैं। श्रद्धालुओं को हरिद्वार से दिल्ली वापस आने की जानकारी भी सरकार को देना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर अभी भी कोई श्रद्धालु कुंभ जाना चाहते हैं तो उन्हें भी सरकार को जानकारी देनी होगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

इसे अनुसार, दिल्ली के जो लोग 4 अप्रैल से हरिद्वार के कुंभ में गए थे या 30 अप्रैल तक यात्रा करेंगे, उनको दिल्ली सरकार के पोर्टल पर लिंक पर अपनी यात्रा का विवरण (दिल्ली में नाम, पता, संपर्क नंबर, आईडी प्रूफ, दिल्ली से प्रस्थान की तारीख और आगमन) अपलोड करना होगा। 

कुंभ मेले में कई साधु-संत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं

बता दें कि कुंभ मेले में कई साधु-संत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कुंभ मेेले में कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ये फैसला लिया है। दिल्ली में भी कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। वहीं, विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डा सुरेंद्र जैन ने कहा है कि जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी कुंभ समाप्त की घोषणा की है। वहीं, अन्य अखाड़ा प्रमुखों तथा संतों ने भी प्रतीकात्मक कुंभ जारी रखने तथा कम से कम लोगों को हरिद्वार आने की अपील की है।

फिर शुरू होगा सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर

दिल्ली में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए एक बार फिर भाटी माइंस स्थित सरदार पटेल कोविड-19 कोविड केयर सेंटर खोला जाएगा। मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेसवार्ता में कहा कि राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में संचालित होने वाले कोविड केयर सेंटर को ढाई हजार बिस्तरों के साथ फिर शुरू किया जाएगा। बता दें इससे पहले 22 फरवरी को मरीज भर्ती न होने के कारण केंद्र सरकार ने इस केयर सेंटर को बंद करने का निर्णय लिया था। 2020 जुलाई में 12 हजार बिस्तर क्षमता वाले इस केयर सेंटर को बनाया गया था जिस का संचालन आइटीबीपी ने किया था। 22 फरवरी को अस्पताल बंद करने के दौरान आइटीबीपी के अधिकारियों ने कहा था कि आदेश मिलने पर वे एक सप्ताह के अंदर ही अस्पताल को दोबारा चालू कर देंगे।

chat bot
आपका साथी