Unlock 2.0 Guidelines and Rules: लाल किला-कुतुबमीनार का दीदार आज से, जानें- कैसे मिलेगा टिकट

Unlock 2.0 Guidelines and Rulesएएसआइ के सभी स्मारकों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध होंगे साथ ही सैनिटाइजर का भी इतंजाम है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:36 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:12 AM (IST)
Unlock 2.0 Guidelines and Rules: लाल किला-कुतुबमीनार का दीदार आज से, जानें- कैसे मिलेगा टिकट
Unlock 2.0 Guidelines and Rules: लाल किला-कुतुबमीनार का दीदार आज से, जानें- कैसे मिलेगा टिकट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Unlock 2.0 Guidelines and Rules: अनलॉक 2.0 के तहत देश की राजधानी दिल्ली में लाल किला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर मंतर, सफदरजंग का मकबरा, पुराना किला सहित 10 टिकट वाले ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार कर सकेंगे। संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे, इनमें राजधानी दिल्ली के स्मारक स्थल भी शामिल हैं।

तैयारी पूरी, किए गए हैं इंतजाम

इस आदेश के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) के तहत आने वाले सभी ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। एएसआइ के दिल्ली सर्कल के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार से यहां पर आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। देशभर के एएसआइ द्वारा संरक्षित स्मारक और संग्रहालय भी खोले जा रहे हैं। रविवार को ऑनलाइन हुई टिकट की बिक्री हालांकि रविवार को भी लाल किला और कुतुबमीनार के ऑनलाइन टिकट बिके, मगर इनकी संख्या 100 से नीचे रही।  

यह भी जानें

एएसआइ के सभी स्मारकों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध होंगे। यहां पर आने वाले सैलानियों के लिए परिसर गेट पर भी सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। एएसआइ के मुताबिक, दिल्ली के जिन जिन स्मारकों में निश्शुल्क प्रवेश है, वहां भी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।  स्मारकों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को अपना फोन नंबर दर्ज कराना होगा, ताकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिल सके। प्रमुख स्मारकों में दो हजार से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। दिल्ली में 174 संरक्षित ऐतिहासिक स्मारक हैं। इनमें टिकट वाले स्मारकों के लिए फिलहाल ऑनलाइन ही टिकट जारी किया जा रहा है। टिकट वाले सभी स्मारकों के गेट पर क्यूआर कोड के माध्यम से भी टिकट बेचे जाएंगे।
chat bot
आपका साथी