Ramadan 2021: कब दिखेगा चांद, किस दिन होगा पहला रोजा, मीटिंग के बाद इमामों ने की ये अपील

Ramadan 2021 दिल्ली में मीटिंग के बाद ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डा उमेर अहमद इलयासी ने बताया कि इस बैठक में तय हुआ है कि जुमे की नमाज में कोरोना से बचाव को लेकर विशेष दुआ की जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:40 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:40 PM (IST)
Ramadan 2021: कब दिखेगा चांद, किस दिन होगा पहला रोजा, मीटिंग के बाद इमामों ने की ये अपील
बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पाक रमजान माह को लेकर दिल्लीभर के इमामों की हुईं बैठक

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। रमजान का पाक महीना बुधवार से प्रारंभ हो रहा है। जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी व सुन्नी मर्कजी कमेटी रूयत-ए-हिलाल के सचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने बताया कि सोमवार को दिल्ली समेत देशभर में कहीं चांद नजर नहीं आया। मंगलवार को शाबान महीने की 30 तारीख है। ऐसे में बुधवार भोर से रमजान का पाक महीना शुरू होगा। वैसे मंगलवार से तरावीह की नमाज शुरू हो जाएगी।

वहीं, ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन(एआआइओ) ने देशभर के लोगों से अपील की है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए वह घरों में ही रमजान की नमाज पढ़े। इसके साथ ही देशभर के साढ़े तीन लाख से अधिक छोटी-बड़ी मस्जिदों के इमामों से यह आग्रह किया है कि वे संक्रमण के मद्​देनजर केंद्र व राज्य सरकारों के दिशानिर्देशों का पूरा पालन मस्जिदों में कराएं। इसमें शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग शामिल है। रमजान का पाक महीना बुधवार से शुरू होने की उम्मीद है।

आसार है कि मंगलवार को चांद दिखेगा और बुधवार को पहला रोजा होगा। इसको ध्यान में रखते हुए कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित इमाम हाउस में दिल्ली के इमामों की बैठक हुईं, जिसमें संक्रमण के बीच रमजान माह को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

कोरोना से बचाव को लेकर विशेष दुआ की जाएगी

ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डा उमेर अहमद इलयासी ने बताया कि इस बैठक में तय हुआ है कि जुमे की नमाज में कोरोना से बचाव को लेकर विशेष दुआ की जाएगी। इसी तरह मस्जिदों से कोरोना से बचाव के दिशानिर्देशाें के पालन को लेकर लाेगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। ताकि सुरक्षित रहते हुए यह पाक महीना मनाया जाएगा। लोगोंं से अपील की जाएगी कि वे मस्जिद में आने की जगह घर पर ही रोजा खोले।

नमाज व तरावी की नमाज घर पर ही करें

इसी तरह नमाज व तरावी की नमाज घर पर ही करें। जरूरी न हो तो घर से बाहर निकलने से बचे। बाहर निकलने पर या मस्जिद आने पर मास्क व शारीरिक दूरी का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। इस बैठक में 70 से अधिक इमाम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी