Delhi School Reopen News: दिल्ली में एक नवंबर से खुलेंगे पहली से 12वीं तक के सभी स्कूल, पढ़िए- गाइडलाइन

Delhi School Reopen News दिल्ली में कक्षा एक से लेकर सभी शिक्षण संस्थान और कॉलेज एक नवंबर से फिर से खोल दिए जाएंगे। डीडीएमए की बुधवार को हुई बैठक में फिर से स्कूल-कालेजों को खोलने की मंजूरी दी गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:45 PM (IST)
Delhi School Reopen News: दिल्ली में एक नवंबर से खुलेंगे पहली से 12वीं तक के सभी स्कूल, पढ़िए- गाइडलाइन
एक नवंबर से खुलेंगी सभी शिक्षण संस्थाएं व कालेज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एक नवंबर से कक्षा एक से लेकर सभी कक्षाओं के लिए शिक्षण संस्थान फिर से खोल दिए जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बुधवार को हुई बैठक में सभी स्कूलों व कालेजों को फिर से खोलने की मंजूरी दी गई है। इस दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। बैठक के लिए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि स्कूलो में छात्रों के आने के लिए मजबूर नही किया सकेगा। यानी स्कूल प्रबंधन अभिभावकों पर दबाव देकर छात्रों को स्कूल आने के लिए मजबूर नही कर सकते।

मिली जानकारी के अनुसार,स्कूलों को ऑफलाइन कक्षा के दौरान छात्रों की उपस्थिति (physical attendance) 50 फीसद से ज्यादा इजाजत नही दी गई है। यानी सभी कक्षाओं में सिर्फ पचास छात्र ही क्लास कर सकेंगे। 

इन नियमों का पालन करना जरूरी

एक नवंबर से कक्षा एक से लेकर सभी कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। अभिभावकों की सहमति से ही छात्र स्कूल में पढ़ने के लिए जा सकेंगे। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही सभी कक्षाओं के लिए स्कूल संचालित होंगे। क्लास में शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों के लिए एक साथ ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। स्कूल सभी शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों को कैब (CAB) मुहैया कराएगा। स्कूल के शिक्षकों, कर्मचारियों और परिवहन कर्मियों कोरोना का टीका लगना जरूरी है। शिक्षण संस्थानों में आने वाले छात्रों और शिक्षकों को कोविड नियमों का पालन करना पड़ेगा। सभी के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य है।  स्कूलों में छात्र क्लास में पचास फीसद ही बैठ सकेंगे। सभी को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना पड़ेगा। छात्रों को स्कूलों में आने के लिए बाध्य नही किया जा सकता। बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए स्कूल प्रबंधन अभिभावकों पर कोई दबाव नही डाल सकते।

सरकारी स्कूलों में शुरू होगी अभिभावक आउटरीच कार्यक्रम

वहीं, शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में अभिभावक आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। निदेशालय ने मंगलवार को इस संबंध में एक परिपत्र भी जारी किया है। परिपत्र में निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस कार्यक्रम की शुरुआत बृहस्पतिवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान करेंगे।

यह भी पढ़ेंः हरियाणा की मशहूर डांसर और एक्ट्रेस को मिली जान से मारने की धमकी, नारनौल में दर्ज कराई FIR

निदेशालय के अधिकारी के मुताबिक ये कार्यक्रम स्कूलों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के बीच एक बेहतर संचार कौशल चैनल स्थापित करने के लिए तैयार किया गया है। निदेशालय ने इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह स्कूलों में स्कूल मित्र की पहचान करे। इसके लिए स्कूल सदस्य समितियों को प्रधानाचार्यो की सहायता करनी होगी।

यह भी पढ़ेंः राकेश टिकैत से भिड़े हरियाणा के परिवहन मंत्री, भाजपा विधायक सीमा त्रिखा व सूरजपाल अम्मू से भी हुई तीखी बहस

दिल्ली में लोग सार्वजनिक रूप से मना सकेंगे छठ, 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल; डीडीएमए से मिली मंजूरी

chat bot
आपका साथी