Delhi Air Pollution: मानसून के ब्रेक ने बढ़ाई प्रदूषण की रफ्तार, तीन दिनों तक स्थिति में सुधार के आसार नहीं

सफर के मुताबिक देश के पश्चिमी भाग से धूल के प्रभाव के कारण समग्र वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में है। कम बारिश की स्थिति में कच्ची सड़क से धूल बढ़ेगी और पीएम 10 में मोटे कणों का योगदान काफी बढ़ जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 08:11 PM (IST)
Delhi Air Pollution: मानसून के ब्रेक ने बढ़ाई प्रदूषण की रफ्तार, तीन दिनों तक स्थिति में सुधार के आसार नहीं
मानसून के ब्रेक ने बढ़ाई प्रदूषण की रफ्तार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मानसून के सप्ताह भर की छुट्टी पर चले जाने से उमस और गर्मी ही नहीं, वायु प्रदूषण में भी इजाफा होने लगा है। बारिश के दिनों में जो एयर इंडेक्स 100 से भी नीचे यानि संतोषजनक श्रेणी में चल रहा था, अब सौ से ऊपर चढ़कर मध्यम श्रेणी में आ गया है। अगले तीन दिनों तक इसमें सुधार की भी कोई संभावना नहीं है। एनसीआर में कहीं-कहीं यह खराब श्रेणी में भी पहुंच सकता है। गौरतलब है कि मानसून की दस्तक के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर जगहों का एयर इंडेक्स संतोषजनक श्रेणी में चल रहा था।

50 से नीचे यानी अच्छी श्रेणी में भले ही इस मानसून में अभी तक एक भी दिन का एयर इंडेक्स न रहा हो, लेकिन तब भी लोगों को राहत थी। ऐसे में अब जबकि मानसून ने ब्रेक ले रखा है तो एयर इंडेक्स में भी फिर से इजाफा होने लगा है।सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी चूंकि अगले तीन-चार दिन बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं तो वायु प्रदूषण भी बढ़ सकता है।

सफर के मुताबिक देश के पश्चिमी भाग से धूल के प्रभाव के कारण समग्र वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में है। कम बारिश की स्थिति में, कच्ची सड़क से धूल बढ़ेगी और पीएम 10 में मोटे कणों का योगदान काफी बढ़ जाएगा। शुष्क मौसम और उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा के कारण एयर इंडेक्स अगले तीन दिनों के लिए मध्यम श्रेणी में ही रहेगा और मुख्य प्रदूषण पीएम 10 के रूप में रहेगा, जिसमें मोटे कणों का योगदान लगभग 70 फीसद तक होगा।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

दिल्ली - 122

फरीदाबाद - 122

गाजियाबाद - 165

ग्रेटर नोएडा - 143

गुरुग्राम - 110

नोएडा - 140

chat bot
आपका साथी