Air Pollution: वायु प्रदूषण से हैं परेशान तो घर में लगाए ये पौधे, दूर होगा चिड़चिड़ापन, मन में आएगा पाजिटिव विचार

Air Pollution प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। ऐसे में विशेषज्ञों की सलाह है कि घर के अंदर हवा को शुद्ध करने वाले पौधे लगाकर कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। पौधै घर के अंदर मौजूद कार्बन मोनोआक्साइड जैसी विषैली गैसों को सोख लेते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 03:13 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 03:13 PM (IST)
Air Pollution: वायु प्रदूषण से हैं परेशान तो घर में लगाए ये पौधे, दूर होगा चिड़चिड़ापन, मन में आएगा पाजिटिव विचार
ये पौधै घर के अंदर मौजूद कार्बन मोनोआक्साइड जैसी विषैली गैसों को सोख लेते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। स्थिति इतनी खराब हो गई है कि घरों में भी लोग आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञों की सलाह है कि घर के अंदर हवा को शुद्ध करने वाले पौधे लगाकर कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। ये पौधै घर के अंदर मौजूद कार्बन मोनोआक्साइड जैसी विषैली गैसों को सोख लेते हैं। इतना ही नहीं प्रदूषण बढ़ने से व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने की शिकायत भी इन पौधों की हरियाली देखकर दूर होती है और मन सकारात्मकता के भाव बढ़ते हैं।

वातावरण में प्रदूषण को खत्म करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए। घर में भी हम कई पौधे लगाकर भीतर के प्रदूषण को कम कर सकते हैं। घरों के दीवार और खिड़की, दरवाजों पर लगे पेंट से भी कई जहरीली गैसें निकलती हैं। इन गैसों के प्रभाव को कम करने के लिए स्पाइडर, एरिका पाम जैसे पौधों को घर में लगाना चाहिए। ये पौधे पेंट से निकलने वाली जहरीली गैसों को सोख लेते हैं। एक 10 गुणा 10 वर्गमीटर वाले कमरे में कम से कम सात-आठ पौधे लगा सकते हैं। इससे ज्यादा संख्या हो तो कोई दिक्कत नहीं है। इन पौधों को ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन सप्ताह में इन्हें एक दिन घर से बाहर ले जाकर छांव या धूप में रखना चाहिए।

डा. आशीष प्रियादर्शी निदेशक, उद्यान विभाग उत्तरी दिल्ली नगर निगम

सेंसेविरिया टिफसिआटा या स्नेक पौधा

यह एक टिकाऊ पौधा है जो थोड़े से रखरखाव के साथ विकसित हो सकता है। यह पानी में भी उग सकता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए नियमित अंतराल पर पानी को बदलते रहना चाहिए। इस पौधे को अपने अध्ययन वाली जगह के करीब रखें। यह पौधा बेंजीन और ट्राइक्लोरोएथिलीन जैसे जहरीली हवा को भी साफ करता है।

घर के अंदर लगाया जाने वाला सबसे प्रचलित पौधा है। इसे लगाना बहुत आसान है। इसे जीवित रहने के लिए केवल अप्रत्यक्ष प्रकाश और थोड़े से पानी की आवश्यकता होती है। यह बेंजीन, टोल्यूनि, फार्मलाडिहाइड जैसे जहरीले प्रदूषक तत्वों को हवा से साफ करने के लिए जाना जाता है और पानी में भी बढ़ सकता है। चूंकि इसमें बेल की तरह फैलने की क्षमता होती है, इसलिए इस पौधे के लिए एक विशेष कोना और जगह बना सकते हैं ताकि वह पूरी जगह को कवर कर सके।

स्पाइडर प्लांट (क्लोरोफाइटम कोमोसम)

यह घर के लिए सबसे अनुकूल पौधा होता है और इसे लगाना भी आसान होता है। यह किसी भी वातावरण में आसानी से विकसित हो जाता है।

इन पौधों को भी लगा सकते हैं

तुलसी, एलोवेरा, एग्लोनीमा, पीस लिली, एरिका पाम और पोथोस पौधों को भी घर में लगा सकते हैं। इन पौधों से भी घर में मौजूद दूषित हवा को स्वच्छ करने में मदद मिलती है और घर का वातावरण सकारात्मक बनी रहती है।

chat bot
आपका साथी