Air pollution: DPCC ने 31 रेडी मिक्स प्लांटों पर लगाया लाखों रुपये जुर्माना, 11 बंद करने का आदेश

दिल्ली के सभी रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांटों के लिए डीपीसीसी द्वारा विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है। इसका पालन करने से धूल उड़ने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही सभी बड़े निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन लगाने कहा गया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:03 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:03 AM (IST)
Air pollution: DPCC ने 31 रेडी मिक्स प्लांटों पर लगाया लाखों रुपये जुर्माना, 11 बंद करने का आदेश
दिल्ली में वायु प्रदूषण फोटो क्रेडिट- एएनआइ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 31 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांटों (आरएमसी) पर वायु प्रदूषण के नियमों का पालन नहीं करने पर पांच से बीस लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है। अक्टूबर में वायु प्रदूषण स्तर खराब हो जाता है। डीपीसीसी ने बीस हजार वर्ग फीट से बड़े निर्माण स्थलों पर औचक निरीक्षण कर 31 रेडी मिक्स प्लांट के कामकाज में कमी पाकर यह कार्रवाई की। इनमें से 11 प्लांटों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

दिल्ली के सभी रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांटों के लिए डीपीसीसी द्वारा विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है। इसका पालन करने से धूल उड़ने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही सभी बड़े निर्माण स्थलों पर एंटी स्मॉग गन लगाने कहा गया है। 35 निर्माण स्थलों व एक पुराने मकान को तोड़ने के स्थल पर एंटी स्मॉग गन लगाई जा चुकी है।

दिल्ली में हैं  93 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट 

पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) द्वारा राजधानी में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए डीपीसीसी को प्रभावी रूप से कार्य करने का निर्देश दिया गया है। इसी के तहत 20 हजार वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्र में चल रही निर्माण गतिविधियों पर नजर रखने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इन बड़े निर्माण स्थलों से पीएम 2.5 व पीएम 10 धूलकण पैदा होते हैं।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि राजधानी में 93 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट हैं, जिनमें से 54 काम कर रहे हैं। डीपीसीसी की 17 टीमों ने सभी 54 प्लांटों के कार्यस्थल का निरीक्षण कर 31 प्लांटों पर तय नियमों के पालन में कमी पाई, जिसके बाद चालान की प्रक्रिया शुरू की गई।

बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। वायु प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने ये कार्रवाई की है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी