दिल्लीवासियों की सांसों पर वायु प्रदूषण का संकट, डीपीसीसी की टीमों की हर जगह है नजर, 90 लाख लग चुका जुर्माना

Air Pollution in Delhi-सांसों पर प्रदूषण का जो संकट आने की संभावना है धूल निरोधक अभियान चलाया जा रहा है। निर्माण कार्य से संबंधित दिल्ली सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विकास कार्य करें ताकि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को मजबूती से आगे बढ़ाया जा सके।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:35 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:35 PM (IST)
दिल्लीवासियों की सांसों पर वायु प्रदूषण का संकट, डीपीसीसी की टीमों की हर जगह है नजर, 90 लाख लग चुका जुर्माना
Air Pollution in Delhi-मानदंडों का उल्लंघन मिलने पर करीब 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। धूल निरोधक अभियान के तहत दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की टीमों ने अब तक 1105 निर्माण स्थलों का दौरा किया है। इस दौरान 286 निर्माण स्थलों पर मानदंडों का उल्लंघन मिलने पर करीब 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्लीवासियों की सांसों पर प्रदूषण का जो संकट आने की संभावना है, उससे उन्हें बचाने के लिए धूल निरोधक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी एजेंसियां निर्माण कार्य से संबंधित दिल्ली सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विकास कार्य करें, ताकि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को मजबूती से आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि इस अभियान को धरातल पर उतारने के लिए 31 टीमें बनाई गई हैं।

ये टीमें अनियमितता पाए जाने पर नोटिस जारी करने के साथ ही जुर्माने की कार्रवाई भी कर रही हैं। टीमों को प्रतिदिन की रिपोर्ट भी देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यह भी निर्देश है कि धूल प्रदूषण करने वाली हर एक एजेंसी पर सख्त कार्रवाई की जाए, ताकि धूल के प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को जहां एनसीआर के सभी शहरों का एयर इंडेक्स 50 से नीचे यानी अच्छी श्रेणी में था, वहीं मंगलवार को सभी जगह 50 से 100 के बीच दर्ज किया गया। हालांकि रिकार्डतोड़ बारिश की वजह से धूल और अन्य प्रदूषक तत्व फिलहाल दबे हुए हैं।

सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी अगले दो से तीन हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में ही रह सकती है। मंगलवार को दिनभर मौसम साफ रहा और धूप भी खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 19.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 56 से 96 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को आसमान साफ रहेगा। हालांकि सुबह के समय थोड़ी धुंध छाई रहेगी।

chat bot
आपका साथी