अफगानिस्तान के बदतर हालात का असर अब विमान सेवाओं पर, दिल्ली आने वाली दो उड़ानें रद्द

अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात व काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी के कारण विमानों की उड़ान पर असर नजर आने लगा है। सोमवार को दिल्ली आने वाली दो उड़ानें आरक्यू 915 और एफजी 311 रद्द कर दी गई।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 10:01 PM (IST)
अफगानिस्तान के बदतर हालात का असर अब विमान सेवाओं पर, दिल्ली आने वाली दो उड़ानें रद्द
अफगानिस्तान के बदतर हालात का असर अब विमान सेवाओं पर

नई दिल्ली [गौतम कुमार मिश्रा]। अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात व काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी के कारण विमानों की उड़ान पर असर नजर आने लगा है। सोमवार को दिल्ली आने वाली दो उड़ानें आरक्यू 915 और एफजी 311 रद्द कर दी गई। वहीं दिल्ली से काबुल जाने वाली एक उड़ान भी निरस्त हो गई। ऐसे विमान जो लंबी उड़ानों के दौरान इंधन के लिए काबुल एयरपोर्ट पर उतरते थे, अब वे काबुल के बजाय दुबई उतर रहे हैं। कई विमानों ने अब अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश के बजाय आसपास के अन्य हवाई मार्गों का रुख करना शुरू कर दिया है।

यूरोप की ओर जाने वाले विमान को अब अफगानिस्तान के बजाय किर्गीस्तान व कजाकिस्तान के मार्ग का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। वहीं अमेरिका की ओर जाने वाले विमान ईरान या सउदी अरब के उपर से उड़ान भर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो अमेरिका व दिल्ली के बीच संचालित होने वाले ऐसी विमान सेवाएं जो पहले इंधन के लिए काबुल में उतरती थी, अब वे वहां नहीं उतर रही हैं। एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि हालांकि अब ऐसी अनेक उड़ान उपलब्ध हैं जिसे इंधन के लिए कहीं रुकने की जरूरत नहीं हैं।

उधर दिल्ली में रह रहे ऐसे अफगानी जिनके स्वजन अभी अफगानिस्तान में हैं, अब वे उस समय का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जब काबुल एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही सामान्य तरीके से शुरू होगी। तिलक नगर में रहने वाले अफगरानी नागरिक वरयान सिंह ने बताया कि अभी वहां कई सिख परिवार फंसे हैं। कुल मिलाकर करीब 200 लोग ऐसे हैं जिन्हें भारत आना है। यदि विमानों का संचालन काबुल से हो रहा होता तो ये लोग अभी तक यहां पहुंच चुके होते लेकिन अब जबकि विमानों की आवाजाही बंद हो गई है, हम सिवाय इंतजार के अब कुछ नहीं कर सकते।

तिलक नगर में वरयान ही नहीं बल्कि कई लोग अपनों के इंतजार में दिन भर काबुल व आइजीआइ एयरपोर्ट की खबर लेते रहे। कई लोगों को सुबह जब पता चला कि काबुल से दो विमान दिल्ली पहुंचने वाला है तो उन्होंने आइजीआइ का रुख कर दिया, लेकिन इससे पहले कि वे वहां पहुंचते उन्हें पता चला कि फिलहाल काबुल एयरपोर्ट के हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं वहां से किसी भी विमान का उड़ान भरना नामुमकिन है।

chat bot
आपका साथी