Indian Air Force Day 2021: सीमाओं की रक्षा के लिए हर चुनौती के लिए तैयार वायुसेना: वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी

वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने कहा कि मेरे लिए वायुसेना के नेतृत्व करना ग़ैरव की बात है। पिछले कुछ समय में वायुसेना ने दिखाया है कि जब जब चुनौतियां आईं हैं वायुसेना के जवान और बेहतर हुए हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:08 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:08 AM (IST)
Indian Air Force Day 2021: सीमाओं की रक्षा के लिए हर चुनौती के लिए तैयार वायुसेना: वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी
Indian Air Force Day 2021: सीमाओं की रक्षा के लिए हर चुनौती के लिए तैयार वायुसेना: वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी

नई दिल्ली/गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए वायुसेना पूरी तरह तैयार है। जो वीरता हमें विरासत में मिली है उसी को आगे बढ़ाते हुए हर चुनौती का सामना कर रहे हैं। पूर्वी लदाख और कोरोना काल में जिस तरह से वायुसेना ने जज्बा दिखाया वह देश के कुशल नेतृत्व को दिखाता है। ये बातें वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने कहीं। वह वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस में पहुंचे थे।

वायुसेना दिवस समारोह में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेना प्रमुख एमएम नारवाने और नेवी चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह भी पहुंचे। वायुसेना के जवानों को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि मेरे लिए वायुसेना के नेतृत्व करना ग़ैरव की बात है। पिछले कुछ समय में वायुसेना ने दिखाया है कि जब जब चुनौतियां आईं हैं वायुसेना के जवान और बेहतर हुए हैं। हमनें पहले भी कहा है कि सीमाओं की रक्षा और देश की संप्रभुता के लिए हम हर चुनौती से निपटने को तैयार है। दुश्मन चाहे कोई भी हो, हर कीमत पर देश की रक्षा के लिए वायुसेना तत्पर है। पिछले कुछ सालों में युद्ध का तरीका बदल गया है। यही कारण है कि हम खुद को लगातार नए तरीकों में ढाल रहे हैं। इस वर्ष के वायुसेना दिवस की थीम आत्मनिर्भर और सक्षम है। इसके पीछे कारण है कि देश को अब कम से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ विमान और रक्षा उपकरण मिल सकें। इसके साथ ही वायुसेना लगातार अपने कर्मियों को नई तकनीक और नए प्रोग्रामों से प्रशिक्षित कर रहे हैं। जिससे वायुसेना हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे।

उन्होंने कोविड काल और अफगानिस्तान संकट के दौरान वायुसेना के कार्यों की सराहना की। वायुसेना दिवस समरोह में राफेल, तेजस, सुखोई, मिराज-2000 फाइटर विमानों ने एयरशो में आकाशीय करतब दिखाकर लोगों को रोमांचित किया। हाल ही में वायुसेना में शामिल राफेल विमान और भारत में ही विकसित तेजस आकर्षण का केंद्र रहे।

chat bot
आपका साथी