Sushan Singh Rajput Murder: आत्महत्या या फिर हत्या? सुशांत सिंह राजपूत की बरसी पर फिर चर्चा में एम्स की रिपोर्ट

Sushan Singh Rajput Murder एक साल बाद भी जांच एजेंसियां इस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी हैं कि एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की या फिर उनकी हत्या की गई? हत्या का आरोप सुशांत सिंह के पिता केके सिंह और उनकी बहनें लगा चुकी हैं।

Jp YadavMon, 14 Jun 2021 08:18 PM (IST)
Sushan Singh Rajput Murder: आत्महत्या या फिर हत्या? सुशांत सिंह राजपूत की बरसी पर फिर चर्चा में एम्स की रिपोर्ट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sushant Singh Rajput Death News: 14 जून, 2020 को बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अपने मुंबई स्थित फ्लैट के कमरे में मृत पाए गए थे। एक साल बाद भी जांच एजेंसियां इस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी हैं कि एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की या फिर उनकी हत्या की गई? हत्या का आरोप सुशांत सिंह के पिता केके सिंह और उनकी बहनें लगा चुकी हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआइ सुशांत मौत की जांच कर रही है। आरोपों के घेरे में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और कई करीबी हैं, जिनसे मुंबई पुलिस और सीबीआइ पूछताछ कर चुकी है। फिलहाल सुशांत सिंह राजपूत की बरसी पर एक बार फिर दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिकल बोर्ड की प्रारंभिक रिपोर्ट चर्चा में है। इंटरनेट मीडिया पर लोग इस पर चर्चा कर रहे हैं। 

बता दें कि दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर दिल्ली एम्स के मेडिकल बोर्ड की प्रारंभिक रिपोर्ट पिछले साल ही सामने आई थी। रिपोर्ट में ये खुलासा किया गया था कि सुशांत की मौत आत्महत्या से हुई है। एम्स के मेडिकल बोर्ड ने इस मामले पर अपनी रिपोर्ट में की चीजों का विस्तार से वर्णन किया था। खैर इस रिपोर्ट पर बवाल मचने पर रिपोर्ट विधिवत सीबीआइ को नहीं सौंपी गई थी, तब यह रिपोर्ट हवा में ही है।

बता दें कि दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने कहा था कि सुशांत सिंह की तस्वीरों को देखकर लगता है कि उनकी हत्या हुई है। इससे पहले एम्स के फॉरेंसिक पैनल ने अपनी रिपोर्ट में सुशांत सिंह की मौत को आत्महत्या बताया था। यह रिपोर्ट 29 सितंबर को ही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो को सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था  कि सुशांत की हत्या के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। इसमें सुशांत द्वारा आत्महत्या  करने की ओर इशारा किया गया था। उल्लेखनीय है कि डॉ सुधीर गुप्ता शीना बोरा हत्याकांड, सुनंदा पुष्कर सहित कई हाई प्रोफाइल मामलों में फॉरेंसिक जांच कर चुके हैं।

एम्स फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने सुशांत की मौत का कारण एस्फिक्सिया बताया है। सामान्य तौर पर एस्फिक्सिया तब होता है जब आपके शरीर को आपको पास से बाहर रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यदि सुशांत ने शराब या सिगरेट पी होती तो एस्फिक्सिया के कारण उनकी मौत का पता लगाना आसान नहीं होती।

दरअसल, सीबीआइ के कहने पर बनाए गए एम्स के फॉरेंसिक पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या नहीं हुई थी, बल्कि उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या की। बता दें कि सुशांत का परिवार शुरू से ही हत्या की बात कह रहा है। परिवार की ही मांग पर सीबीआइ सुशांत मौत मामले की जांच कर रही है, लेकिन एक साल बाद भी नतीजा सिफर है। 

बता दें कि जांच के दौरान सीबीआइ ने एम्स के फॉरेंसिक विभाग से सुशांत की मौत पर मेडिकल राय मांगी थी। इस पर 21 अगस्त, 2020 को एम्स ने फॉरेंसिक विभाग के पांच डॉक्टरों की टीम गठित कर इस मामले पर जांच शुरू की थी।  पोस्टमार्टम रिपोर्ट के विश्लेषण के अलावा केंद्रीय फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (सीएफएसएल) ने भी विसरा की जांच की थी। इसके अलावा एम्स के तीन डॉक्टर घटनास्थल का निरीक्षण करने मुंबई भी गए थे। एम्स की टीम ने अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने में करीब डेढ़ माह का वक्त लिया था। इसके बाद रिपोर्ट तैयार हुई थी।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.