सुसाइड लेटर में डॉक्टर ने लिखा- मेरी जिंदगी, मेरी पसंद है; मैं ही इसे खत्म कर रहा हूं

दिल्ली के हौज खास इलाके में एम्स के एक डॉक्टर ने कथित तौर पर सुसाइड कर लिया। पुलिस ने बताया कि डॉक्टर का शव किराये के मकान में फांसी से लटका मिला।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 10:03 PM (IST)
सुसाइड लेटर में डॉक्टर ने लिखा- मेरी जिंदगी, मेरी पसंद है; मैं ही इसे खत्म कर रहा हूं
सुसाइड लेटर में डॉक्टर ने लिखा- मेरी जिंदगी, मेरी पसंद है; मैं ही इसे खत्म कर रहा हूं

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  आत्महत्या करने वाले एम्स के डॉक्टर मोहित सिंगला ने अपने सुसाइड लेटर में लिखा है कि मेरी जिंदगी है, मेरी पसंद है। इसलिए मैं ही इसे खत्म कर रहा हूं। आत्महत्या के लिए किसी अन्य व्यक्ति की कोई जिम्मेदारी नहीं है। शुरूआती जांच में पता चला है कि डॉक्टर अवसाद में थे और लंबे समय से परेशान थे। उनके स्वजनों ने भी डॉ. मोहित के अवसाद में होने की बात बताई है।

डॉ. मोहित के परिजनों ने बताया कि वह लंबे समय से तनाव में थे। वह कई-कई घंटे अकेले बैठ कर खुद से बातें करते रहते थे। घर में वह खुलकर किसी से बात नहीं करते थे। सुसाइड नोट में भी उन्होंने लिखा है कि मेरी जिंदगी मेरी पसंद है और मैं खुद ही इसे खत्म कर रहा हूं। इस बात को लेकर मुझे कोई अफसोस नहीं है। जिंदगी में हर चीज हर किसी को नहीं मिल पाती है, तो उसके पीछे नहीं भागना चाहिए। मेरी मौत के लिए मैं खुद ही जिम्मेदार हूं।

बता दें कि हौजखास थाना क्षेत्र में एम्स के डॉक्टर डॉ. मोहित सिंगला ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। शुक्रवार दोपहर करीब सवा तीन बजे पुलिस को इस घटना की सूचना मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया है। डॉ. मोहित का शव सड़ी-गली अवस्था में मिला है जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह दो-तीन दिन पुराना है। दक्षिणी दिल्ली जिले के पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि वह डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक्स में कार्यरत थे।वह 11 अगस्त को अंतिम बार एम्स गए थे।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मौके से मिले सुसाइड लेटर से पता चला है कि डॉ. मोहित काफी निराश रहते थे।उन्होंने पत्र में लिखा है कि 60-70 साल तक जीने से क्या फायदा। यह भी पता चला है कि करीब डेढ़ साल पहले भी उन्होंने आत्महत्या करने का प्रयास किया था। हालांकि तब उन्हें बचा लिया गया था और काउंसिलिंग भी की गई थी। वह अविवाहित थे। पुलिस ने बताया कि डॉ. मोहित सिंगला गौतम नगर इलाके में वर्ष- 2006 से किराए के मकान में अकेले रह रहे थे। शुक्रवार काे उनके बंद घर से दुर्गंध उठने लगी तो पड़ोसियेां ने इसकी सूचना शाम करीब सवा तीन बजे पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस को घर अंदर से बंद मिला। दरवाजे के लॉक तोड़कर पुलिस अंदर गई तो देखा डॉक्टर का शव फंदे से लटका था।

एक माह में एम्स के तीन डॉक्टरों ने जान दी

एम्स में कार्यरत डॉक्टरों का अवसाद के चलते आत्महत्या करने का पिछले एक माह में यह तीसरा मामला है। डॉ. मोहित से पहले डॉ. अनुराग व डॉ. विकास ने भी आत्महत्या की थी। डॉ. अनुराग और विकास तो अपना उपचार भी अस्पताल में ही करवा रहे थे। डॉ. अनुराग ने आत्महत्या से पहले बताया था कि वह पढ़ाई में पीछे होने लगे जिस कारण अवसाद में चले गए।

chat bot
आपका साथी