एम्स निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना तीसरी लहर को लेकर किया आगाह

डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि त्योहारों के दौरान लोगों के लिए अधिक सतर्कता जरूरी है। लोग अपने परिवार के साथ त्योहार जरूर मनाएं लेकिन सभी को मिलकर यह सुनिश्चित करना होगा कि त्योहार कोरोना की तीसरी लहर का कारण न बनने पाएं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:17 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:17 AM (IST)
एम्स निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना तीसरी लहर को लेकर किया आगाह
एम्स निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना तीसरी लहर को लेकर किया आगाह

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Delhi based All India Institute of Medical Sciences) एम्स के निदेशक डाक्टर रणदीप गुलेरिया ने लोगों को आगाह किया है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। संक्रमण का खतरा बरकरार है। ऐसे में अगले कुछ महीनों के दौरान पड़ने वाले त्योहारों में अधिक सतर्क रहने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि यदि डेढ़ से दो माह बचाव के नियमों का ठीक से पालन किया गया और टीकाकरण की मौजूदा रफ्तार जारी रही तो महामारी का यह दौर देश से जल्द खत्म हो सकता है, लेकिन त्योहारों में लापरवाही भारी भी पड़ सकती है। 

डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि त्योहारों के दौरान लोगों के लिए अधिक सतर्कता जरूरी है। लोग अपने परिवार के साथ त्योहार जरूर मनाएं, लेकिन सभी को मिलकर यह सुनिश्चित करना होगा कि त्योहार कोरोना की तीसरी लहर का कारण न बनने पाएं। वह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के फेसबुक पेज से लाइव होकर लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में बता रहे थे। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश अच्छी स्थिति में है। संक्रमण कम हो रहा है। जल्द ही त्योहार शुरू होने वाले हैं। त्योहारों के समय लोग थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। यह वायरस को फैलने के लिए मौका देने जैसा होगा। ऐसे में संक्रमण बढ़ सकता है। यदि हम इस महामारी का अंत देखना चाहते हैं तो नियमों का पालन जरूर करें।

टीकाकरण के साथ बचाव के नियमों का पालन सुरक्षा देगा

उन्होंने कहा कि देश में तेज गति से टीकाकरण हो रहा है। टीका लगे होने पर शरीर में विकसित एंटीबाडी नाक व गले में वायरस की संख्या बढ़ने नहीं देती। इससे संक्रमण होने पर भी सिर्फ हल्की बीमारी होगी। टीका न लगे होने पर वायरस को संख्या बढ़ाने का मौका मिलता है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है,  जिसके बाद लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है। इसी कड़ी में स्कूल-कालेज में खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी