AIIMS Video News: रामलीला के आपत्तिजनक वीडियो पर एम्स ने MBBS छात्रों को दी चेतावनी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रशासन ने सोमवार को एक लिखित चेतावनी जारी की है। जिसमें मेडिकल के छात्रों सहित संस्थान से जुड़े सभी संगठनों (छात्र एसोसिएशन रेजिडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन कर्मचारी यूनियन इत्यादि) को भविष्य में दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की हिदायत दी गई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:23 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:42 AM (IST)
AIIMS Video News: रामलीला के आपत्तिजनक वीडियो पर एम्स ने MBBS छात्रों को दी चेतावनी
AIIMS Video News: रामलीला के आपत्तिजनक वीडियो पर एम्स ने MBBS छात्रों को दी चेतावनी

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। एमबीबीएस के छात्रों द्वारा रामलीला को लेकर विवादित वीडियो बनाने के मामले में आरोपितों ने माफी तो मांग ली है, लेकिन मामला थम नहीं रहा है। कुछ संगठन अब भी खफा हैं। इस बाबत दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रशासन ने सोमवार को एक लिखित चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में मेडिकल के छात्रों सहित संस्थान से जुड़े सभी संगठनों (छात्र एसोसिएशन, रेजिडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन, कर्मचारी यूनियन इत्यादि) को भविष्य में दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की हिदायत दी गई है। एम्स के रजिस्ट्रार डा. संजीव लालवानी द्वारा जारी इस चेतावनी में कहा गया है कि भविष्य में दोबारा इस तरह की गलती करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एम्स के एमबीबीएस के छात्रों ने संस्थान के होस्टल परिसर में रामलीला को लेकर विवादित नाटक का वीडियो बनाया। जिसमें छात्रों ने रामलीला के प्रसंगों व पात्रों का उपहास उड़ाया। इस वीडियो को यू ट्यूब चैनल एम्स इनसाइडर के माध्यम से सार्वजनिक किया गया। जिसके वायरल होने के बाद इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों ने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने भी इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की थी। पूरा मामला सामने आने के एक दिन बाद एम्स प्रशासन ने यह चेतावनी जारी कर कहा है कि संस्थान ने इसे गंभीरता से लिया है। ऐसी चीजें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

यह है पूरा मामला

गौरतलब है कि दिल्ली के एम्स में पढ़ाई कर रहे एमबीबीएस के छात्रों ने दशहरे के दौरान एक कार्यक्रम आयोजित किया था। इस दौरान प्रस्तुत एक नाटक में कई छात्रों ने हिस्सा लिया था।  मंचन के दौरान भगवान राम और सीता  के बारे में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया। इतना ही नहीं, रामलीला को बेहद मजाकिया और असंवेदनशील तरीके से पेश किया गया।  

विवाद इसलिए बढ़ा क्योंकि सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने शुरू हुए तो इस पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की प्रतिक्रियाए भी आनी शुरू हो गईं। दिल्ली भाजपा  के नेता हरीश खुराना ने इसको निंदनीय बताते हुए पुलिस कार्यवाही की मांग की है। उधर, दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष अभिषेक दत्त ने कहा कि एम्स दिल्ली के छात्र डाक्टरों ने भगवान राम, सीता मैया और लक्ष्मण जी के लिए बहुत ही आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया हैं। 

chat bot
आपका साथी