सीबीएसई की डेटशीट जारी होने के बाद स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियां तेज

प्रधानाचार्यों ने कहा कि पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि 15 नवंबर से माइनर विषयों और 24 नवंबर से मुख्य विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। लेकिन बोर्ड ने जो डेटशीट जारी की है उसके हिसाब से प्रायोगिक परीक्षाओं और प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने का वक्त मिल गया है।

Prateek KumarPublish:Tue, 19 Oct 2021 07:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:20 PM (IST)
सीबीएसई की डेटशीट जारी होने के बाद स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियां तेज
सीबीएसई की डेटशीट जारी होने के बाद स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियां तेज

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं के प्रमुख विषयों की डेटशीट जारी होने के बाद सभी निजी स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई हैं। चूंकि टर्म 1 की प्रायोगिक परीक्षाएं इस बार स्कूलों को ही करानी है तो स्कूल इस बात का खास ख्याल रख रहे हैं कि वो जल्द से जल्द प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित करा ले। ताकि छात्रों को टर्म 1 की परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिल सके। फिलहाल कुछ स्कूलों में मिड टर्म या प्री- बोर्ड 1 की परीक्षाएं चल रही हैं। तो वहीं कुछ में आयोजित होनी हैं।

प्रधानाचार्यों ने कहा कि पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि 15 नवंबर से माइनर विषयों और 24 नवंबर से मुख्य विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। लेकिन, बोर्ड ने जो डेटशीट जारी की है उसके हिसाब से प्रायोगिक परीक्षाओं और प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने का वक्त मिल गया है।

आइपी एक्सटेंशन स्थित नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या वीना मिश्रा ने बताया कि 10वीं और 12वीं के छात्रों का लगभग 80 फीसद पाठ्यक्रम पूरा हो गया है। उनके स्कूल में फिलहाल प्री बोर्ड 1 की परीक्षाएं आयोजित हो रही है। जोकि 28 अक्टूबर तक चलेंगी। इन परीक्षाओं के साथ ही वो प्रायोगिक परीक्षाएं भी करा रही हैं। आठ नवंबर के बाद से प्री बोर्ड 2 की परीक्षाएं आयोजित कराएंगी।

वहीं, रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने बताया कि स्कूल में 10वीं और 12वीं के छात्रों का फिलहाल 85 फीसद पाठ्यक्रम पूरा हो गया है। अब बोर्ड द्वारा डेटशीट जारी होने के बाद वो 22 अक्टूबर से प्री-बोर्ड 1 की परीक्षाएं आयोजित कराएंगी। उन्होंने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी करने के लिए बोर्ड की डेटशीट का इंतजार था। अब डेटशीट के आधार पर दीवाली के बाद कुछ वक्त मिला है तो प्रायोगिक परीक्षाएं दीवाली के बाद ही आयोजित की जाएंगी।

मयूर विहार स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या प्रियंका गुलाटी ने बताया कि नौवीं से 12वीं की मिड टर्म, प्री-बोर्ड और प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए सीबीएसई की आधिकारिक डेटशीट का इंतजार था। अब बोर्ड ने सोमवार को डेटशीट जारी की है तो इस सप्ताह के अंदर प्री-बोर्ड, प्रायोगिक और मिड टर्म परीक्षाओं की डेटशीट जारी की जाएगी।