रोहिणी कोर्ट में हुई वारदात के बाद अब क्राइम ब्रांच ने शुरू की जांच, वारदात का किया गया रिक्रिएशन

क्राइम ब्रांच की टीम ने कोर्ट परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को भी खंगालने का काम शुरू कर दिया है। फिलहाल जांच पूरी होने तक इस रूम में अदालती कामकाज को बंद कर दिया गया है और रूम को सील कर दिया गया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:07 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:07 AM (IST)
रोहिणी कोर्ट में हुई वारदात के बाद अब क्राइम ब्रांच ने शुरू की जांच, वारदात का किया गया रिक्रिएशन
वारदात को रिक्रिएशन भी किया गया ताकि घटना कैसे घटी, इसकी सही जानकारी मिल सके।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रोहिणी कोर्ट में वारदात के बाद क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू कर दी है। क्राइम ब्रांच की टीम शनिवार को कोर्ट पहुंची और मामले की जांच की। टीम ने तीन घंटे से ज्यादा समय तक कोर्ट का मुआयना किया और घटना से जुड़े सुबूतों को एकत्रित करने का काम किया। हालांकि टीम ने ज्यादातर समय कोर्ट रूम नंबर 207 में ही लगाया। इस दौरान पूरी वारदात को रिक्रिएशन भी किया गया ताकि घटना कैसे घटी, इसकी सही जानकारी मिल सके।

पुलिस के अनुसार जरूरत पड़ने पर दोबारा भी वारदात की रिक्रिएशन की जा सकती है। क्राइम ब्रांच की टीम ने कोर्ट परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को भी खंगालने का काम शुरू कर दिया है। फिलहाल जांच पूरी होने तक इस रूम में अदालती कामकाज को बंद कर दिया गया है और रूम को सील कर दिया गया। जिससे कोई सुबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सके।

उधर रोहिणी कोर्ट में शनिवार को सुरक्षा व्यवस्था न केवल कड़ी दिखी बल्कि सुरक्षा कर्मियों की भी संख्या बढ़ी हुई दिखी। वारदात से पूर्व कोर्ट परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सिर्फ दिल्ली पुलिस संभाल रहती रही थी, लेकिन अब उसमें इजाफा करते हुए भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों को भी लगा दिया गया है। हर गेट पर चार पुलिस कर्मियों के अलावा आइटीबीपी के चार से पांच जवान तैनात दिखे।शनिवार को कोर्ट के गेटों पर चाक चौबंद सुरक्षा के बीच वकीलों, आमजन, कोर्ट के कर्मचारियों की सही तरीके से जांच के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा था। कोर्ट परिसर में सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

उधर दिल्ली पुलिस में अब कानून- व्यवस्था के दो पद होंगे। पूर्व पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने दिल्ली पुलिस में कानून- व्यवस्था के तीन पद बना दिये थे। यानी दिल्ली को तीन हिस्से में बांटकर इस पद पर तीन विशेष आयुक्तों की तैनाती की थी। अब पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने उक्त फैसले को बदल दिया है। पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने शनिवार को 11 विशेष आयुक्तों का तबादला कर उनको अलग-अलग जिम्मेदारी सौंप दी। विशेष आयुक्त सतीश गोलचा के पास नई दिल्ली, साउदर्न व वेस्टर्न रेंज की जिम्मेदारी रहेगी। विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक के पास पूर्वी, नार्दर्न व सेंट्रल रेंज के कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी रहेगी।

इसके अलावा मुक्तेश चंदर को आपरेशन व लाइसेंसिंग से हटाकर विशेष आयुक्त टेक्नोलाजी एंड प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन डिवीजन, कम्युनिटी पुलिसिंग व मीडिया सेल डिवीजन की जिम्मेदारी सौंपी गई। वह तीन महीने बाद सेवानिवृत्त भी हो रहे हैं। इसी तरह सुंदरी नंदा ह्यूमन रिसोर्स डिवीजन, डेविड लालरिंगसंगा को प्रोविजनिंग एंड फाइनेंस, नुजहत हसन को विजिलेंस एंड पब्लिक ट्रांसपोर्ट, संजय सिंह को लाइसेंसिंग एंड लीगल डिवीजन, राजेश खुराना को इंटेलिजेंस, वीरेंद्र सिंह चहल को ट्रैफिक, रोबिन हिब्बू को आ‌र्म्ड पुलिस व आइडी शुक्ला को सिक्योरिटी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी