आतंकी हमले की आशंका के बाद दिल्ली में ड्रोन को देखते ही मार गिराने के आदेश जारी, नहीं लेनी होगी किसी से अनुमति

पिछले दिनों आइबी के अलर्ट के बाद ड्रोन हमला रोकने के लिए मुख्यालय के अलावा सभी जिलों में भी पुलिस अधिकारियों द्वारा रणनीति बनाई जा रही है। कुछ महीने पूर्व जम्मू में सेना के कैंप पर ड्रोन से हमला करने के बाद से सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:12 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:12 PM (IST)
आतंकी हमले की आशंका के बाद दिल्ली में ड्रोन को देखते ही मार गिराने के आदेश जारी, नहीं लेनी होगी किसी से अनुमति
पुलिसकर्मियों को किसी भी अधिकारी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए दिल्ली पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बार ड्रोन हमले का भी खतरा मंडरा रहा है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आकाश में ड्रोन को देखते ही मार गिराने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके लिए पुलिसकर्मियों को किसी भी अधिकारी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

पिछले दिनों आइबी के अलर्ट के बाद ड्रोन हमला रोकने के लिए मुख्यालय के अलावा सभी जिलों में भी पुलिस अधिकारियों द्वारा रणनीति बनाई जा रही है। कुछ महीने पूर्व जम्मू में सेना के कैंप पर ड्रोन से हमला करने के बाद से सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है। सीमा पर भी आए दिन ड्रोन देखे जाने पर सीमा सुरक्षा बलों द्वारा उसे मार गिराया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक ड्रोन से किए जाने वाले हमले को रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने 2019 में गाइड लाइन जारी की थी। दिल्ली पुलिस इस गाइड लाइन पर अब तक गंभीरता से अमल नहीं कर रही थी, लेकिन सीमा पर ड्रोन हमले के बढ़ते मामले को देखते हुए इस बार दिल्ली पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़े हुए हैं। इसलिए अब दिल्ली पुलिस उक्त गाइड लाइन पर गंभीरता से अमल कर रही है।

प्रत्येक डीसीपी से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिले के थानाक्षेत्रों में तैनात बीट अफसरों को सबसे अधिक सतर्क रहने को कहें। अगर कहीं भी किसी के पास ड्रोन होने की सूचना मिलती है तो उसे तुरंत जब्त कर उक्त व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। गत दिनों आइबी ने अलर्ट में कहा है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकवादी दिल्ली में भी हमला करने की साजिश रच रहे हैं। इसलिए ड्रोन हमले की साजिश को विफल करने के लिए दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों को रोज विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिनमे साफ्ट स्किल व हार्ड स्किल ट्रेनिंग शामिल है। पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव लगातार स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच से इस मसले पर बैठक कर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी