27 दिन बाद खुला लाल किला देखकर लोग बोले देश भक्ति का दिल में आता है जज्बा, बोलो जय हिंद

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के बाद लोग इसकी झलक देखने के लिए लाल किले पहुंचे लाल किले के सामने बनाई गई सजावट के सामने खड़े होकर जमकर सेल्फी लीं। राकेश ने बताया कि वह परिवार के साथ लाल किले पर देश भक्ति की छवि देखने के लिए आए हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 02:55 PM (IST)
27 दिन बाद खुला लाल किला देखकर लोग बोले देश भक्ति का दिल में आता है जज्बा, बोलो जय हिंद
75वें स्वतंत्रता दिवस की छवी लाल किले पर लगाई गई थी, जो देखने में बहुत ही सुंदर लग रही है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की तैयारियां और सुरक्षा कारणों के चलते बंद किया गया लाल किला मंगलवार को 27 दिन बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के बाद लोग इसकी बची हुई झलक देखने के लिए लाल किले पहुंचे, जहां लोगों ने लाल किले के सामने बनाई गई सजावट के सामने खड़े होकर जमकर सेल्फी लीं।मुरादाबाद से आए राकेश ने बताया कि वह परिवार के साथ लाल किले पर देश भक्ति की छवि देखने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि पहले बार 75वें स्वतंत्रता दिवस की छवी लाल किले पर लगाई गई थी, जो देखने में बहुत ही सुंदर लग रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रध्वज की थीम वाले स्थानों पर खड़े होकर सेल्फी ली हैं, जिससे परिवार के बच्चे बहुत खुश हैं। इससे बच्चों और बड़ों में देशभक्ति का जज्बा उत्पन्न होता है। वहीं, नोएडा सेक्टर 62 से आए राजीव गर्ग ने कहा कि चांदनी चौक में खरीदारी करने के लिए आए थे, लेकिन जब लाल किले के सामने कंटेनर लगे देखे तो इन्हें देखने के लिए चले आए।

उन्होंने कहा कि वह भले ही स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में ना आ पाए हो, लेकिन अब लाल किला आकर सभी जगहों पर जाकर देश की तरक्की की तस्वीर देख सकते हैं। वहीं, इस दौरान पर्यटक कोरोना नियमों की अनदेखी भी करते हुए दिखे। लोग टिकट लेने के लिए बिना शारीरिक दूरी के लगे रहे। वहीं, कई पर्यटक परिसर में बिना मास्क के भी घूमते हुए दिखे।

स्मारकों की सुरक्षा को लेकर एएसआइ ने पुलिस को दी शिकायत

उधर हौजखास परिसर में एक संरक्षित स्मारक में फोटोग्राफी करने के खिलाफ आर्कियोलाजिकल सर्वे आफ इंडिया (एएसआइ) ने सफदरजंग एनक्लेव थाने में शिकायत दी है। पुलिस को दी शिकायत में एएसआइ ने पुलिस को संरक्षित स्मारकों की सुरक्षा को लेकर भी शिकायत की है।

शिकायत के अनुसार किसी अंकन मित्रा नाम के युवक ने एएसआइ के लेटर हेड पर फर्जी अनुमति पत्र बनाया, जिसमें दिल्ली के संरक्षित स्मारकों में फोटोग्राफी की अनुमति की बात लिखी हुई थी स्मारक के सुरक्षाकर्मियों ने जांच के लिए रोका तो अनुमति पत्र फर्जी पाया गया। एएसआइ अधिकारियों ने मामले में सफदरजंग एंक्लेव में सुरक्षा और फर्जीवाड़े की लिखित शिकायत दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी