Delhi Monsoon Rain Date 2021: आखिर कब से शुरू होगा तेज बारिश का सिलसिला, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Monsoon Rain Date 2021 शुक्रवार से अगले 24 घंटों के दौरान भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की भी उम्मीद है। इससे दिल्ली वासियों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

Jp YadavFri, 23 Jul 2021 08:24 AM (IST)
Delhi Monsoon Rain Date 2021: आखिर कब से शुरू होगा तेज बारिश का सिलसिला, पढ़ें- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। झमाझम बारिश की उम्मीद लगाए बैठे दिल्ली वासियों को अब थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बृहस्पतिवार को भी सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी तो दिनभर चली, लेकिन बादल बरसे कहीं नहीं। अगले तीन दिन तक कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। वहीं, सोमवार से एक बार तेज बारिश का दौर शुरू होगा, जो अगले तीन दिन तक जारी रहेगा। वहीं, शुक्रवार से अगले 24 घंटों के दौरान भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की भी उम्मीद है। इससे दिल्ली वासियों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। हालांकि, आगामी 26 जुलाई के बाद दिल्ली में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं।

इससे पहले बृहस्पतिवार को गर्मी से आंशिक राहत तो रही, लेकिन बारिश बढ़ने से उमस एक बार फिर बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 69 से 100 फीसद रहा। पालम में अधिकतम तापमान 33.1, लोदी रोड में 34.2 और रिज में 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गौरतलब है कि इस बार दिल्ली-एनसीआर में मानसून ने देरी से दस्तक दी है, जिसके बाद लोगों को एक बार फिर तेज बारिश से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि देश की राजदानी दिल्ली और एनसीआर में मानसून की दस्तक भले ही देरी से हुई है, लेकिन बारिश की धीमी शुरुआत के बावजूद दिल्ली ने अपनी बारिश के घाटे को पूरा कर लिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में अब तक 27 फीसद ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभान ने आधिकारिक जानकारी दी है कि 1 जून से 22 जुलाई तक आमतौर पर 199 मिमी बारिश दर्ज की जाती थी, लेकिन इस बार दिल्ली में 248 ममी बारिश अभी तक दर्ज की जा चुकी है। ऐसे में आने वाले दिनों में होने वाली जोरदार बारिश से दिल्ली-एनसीआर में भूजल स्तर में इजाफा होगा।

संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई हवा

वहीं, बृहस्पतिवार को एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार एनसीआर में सभी जगहों का एयर इंडेक्स 100 से कम रहा। सफर इंडिया का कहना है कि बीच बीच में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने से वायु प्रदूषण अभी कुछ दिन नियंत्रण में ही रहेगा।

ये भी पढ़ें- Driverless Metro In Delhi: लाखों यात्रियों को तोहफा, जल्द पूरी पिंक लाइन पर बिना ड्राइवर रफ्तार भरेगी दिल्ली मेट्रो

ये भी पढ़ें- सिर्फ जन्मदिन पर नहाने वाला युवक, विदेशी युवतियों को देता था आर्थिक मदद का आफर, फिर फोटो मंगवाकर करता था ठगी, पढ़िए ठगी की अजीब दास्तान

ये भी पढ़ें- दिल्ली से चोरी मोबाइलों का असम में सजता है बाजार, पकड़े गए चोरों ने खोला राज

ये भी पढ़ें- जानिए किन शहरों में गंगाजल के नमूनों में पाया गया प्लास्टिक और माइक्रोप्लास्टिक, रिपोर्ट में आया सामने

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.