प्लाज्मा डोनर व संक्रमित मरीज के बीच फासलों को कम करेगा प्रशासन

Plazma Donor in Delhi जिला प्रशासन क्षेत्रीय आरडब्ल्यूए पदाधिकारियाें के साथ मिलकर ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रही है जो कोरोना को मात दे चुके है। ताकि उन्हें प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:18 PM (IST)
प्लाज्मा डोनर व संक्रमित मरीज के बीच फासलों को कम करेगा प्रशासन
प्रशासन व आरडब्ल्यूए मिलकर कर रहे प्रयास।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। कोरोना संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके लोग अब प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आएं इसके लिए प्रशासन व आरडब्ल्यूए मिलकर प्रयास कर रहे है। असल में जिला प्रशासन क्षेत्रीय आरडब्ल्यूए पदाधिकारियाें के साथ मिलकर ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रही है, जो कोरोना को मात दे चुके है। ताकि उन्हें प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। अभी संक्रमण से जूझ रहे मरीजों के तीमारदारों को दर-दर भटकने के बाद भी प्लाज्मा डाेनर नहीं मिल पा रहे हैं।

वाट्एसप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक समेत तमाम इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर भी प्लाज्मा डोनर की तलाश जारी है। अस्पतालों में मौजूदा हालात को देखते हुए एक बार फिर संक्रमण की चपेट में आने के डर से प्लाज्मा डोनर आगे आने से बच रहे हैं। उनके इस डर को दूर कर उन्हें मानवता की खातिर आगे आने के लिए प्रशासन अब प्रेरित करेगा, ताकि प्लाज्मा के अभाव में किसी की संक्रमित को जान न गवानी पड़े।

बृहस्पतिवार को उपायुक्त कीर्ति गर्ग के नेतृत्व में पश्चिमी जिला प्रशासन ने राजौरी गार्डन व पटेल नगर सब-डिवीजन के अंतर्गत आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया। इस दौरान एसडीएम रंजीत कुमार, एसडीएम जितेंद्र कुमार, स्वास्थ्य विभाग से पंकज प्रसाद व टीकाकरण अभियान के नोडल आफिसर ईशान शर्मा मौजूद रहे।

बैठक के दौरान आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों को उनके क्षेत्र में ऐसे लोग जो कोरोना से स्वस्थ हो चुके है, उनकी सूची बनाने की अपील की है। अधिकारियों का कहना है कि माैजूदा हालात में लगभग हर घर में संक्रमित या संक्रमण को मात दे चुका व्यक्ति है। ऐसे में यदि सभी मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे तो कई जिदंगियों को जीवनदान मिल सकता है।

इसके बाद आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर प्रशासन उन्हें जागरूक करेगा कि वे प्लाज्मा दान के लिए आगे आएं। जो भी प्लाज्मा दान करने के लिए इच्छुक होगा उनके नाम व मोबाइल नंबर को प्रशासन दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर देगा, ताकि मरीज के तीमारदार वहां से नंबर लेकर प्लाज्मा डोनर से संपर्क कर सके। इससे तीमारदार की भागदौड़ कम होगी और मरीज को भी जल्द से जल्द प्लाज्मा मिल सकेगा। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने प्रशासन को पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी