New Strain of Covid-19 ! केंद्र सरकार से नए स्ट्रेन की पुष्टि होते ही दिल्ली में सक्रिय हो जाएगा एक्शन प्लान

New Strain of Covid-19 ! सीएम ने एलजी को बताया कि दिल्ली सरकार संभावित तीसरी लहर के दौरान कम से कम 37 हजार और अधिकतम 45 हजार केस प्रतिदिन आने की संभावना के आधार पर अपनी तैयारी कर रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:42 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:42 AM (IST)
New Strain of Covid-19 ! केंद्र सरकार से नए स्ट्रेन की पुष्टि होते ही दिल्ली में सक्रिय हो जाएगा एक्शन प्लान
New Strain of Covid-19 ! केंद्र से नए स्ट्रेन की पुष्टि होते ही दिल्ली में सक्रिय हो जाएगा एक्शन प्लान

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर की जा रही तैयारियों को लेकर शुकवार को उपराज्यपाल (एलजी) के साथ बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार के एक्शन प्लान और रोडमैप पर एलजी से विस्तार से चर्चा की। बैठक में दिल्ली सरकार द्वारा गठित स्टेट लेवल टास्ट फोर्स, स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या में इजाफा करने और बच्चों के इलाज के लिए बाल चिकित्सा टास्क फोर्स पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। साथ ही सीएम ने पीएसए आक्सीजन प्लांट, क्रायोजेनिक बाटलिंग प्लांट, एमएलओ स्टोरेज प्लांट, अस्पतालों में आक्सीजन और बेड प्रबंधन, दवाओं की व्यवस्था और वैक्सीनेशन को लेकर एलजी को जानकारी दी। सीएम ने एलजी को बताया कि दिल्ली सरकार संभावित तीसरी लहर के दौरान कम से कम 37 हजार और अधिकतम 45 हजार केस प्रतिदिन आने की संभावना के आधार पर अपनी तैयारी कर रही है। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जैसे ही कोरोना के नए स्ट्रेन के आने की जानकारी हमें दी जाएगी, उसी दौरान हम अपने एक्शन प्लान को सक्रिय कर देंगे।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में की गई वृद्धि

दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को तेजी से बढ़ा रही है। सरकार ने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पीएसए आक्सीजन प्लांट लगा रही है। दिल्ली में अभी तक 64.69 मीट्रिक टन क्षमता के 64 पीएसए प्लांट और 29.77 मीट्रिक टन क्षमता के 32 पीएसए प्लांट चालू किए जा चुके हैं। 5.7 मीट्रिक टन क्षमता के सात और पीएसए प्लांट 30 जून 2021 तक चालू हो जाएंगे। इसी तरह 18.8 मीट्रिक टन क्षमता के 15 पीएसए प्लांट 31 जुलाई 2021 तक और 10.42 मीट्रिक टन क्षमता के 10 पीएसए प्लांट 30 सितंबर 2021 तक चालू हो जाएंगे। साथ ही 12 मीट्रिक टन क्षमता के दो क्रायोजेनिक बाट¨लग प्लांट 31 जुलाई 2021 तक स्थापित और चालू कर दिए जाएंगे।

एलएमओ स्टोरेज टैंक की स्थिति

दिल्ली सरकार अस्पतालों को आक्सीजन की कमी न पड़े, इसके लिए आक्सीजन के भंडारण को लेकर भी काफी गंभीर है। सरकार ने 171 मीट्रिक टन क्षमता के तीन एलएमओ स्टोरेज टैंक स्थापित कर दिए हैं, जबकि 100 मीट्रिक टन क्षमता के अन्य दो एलएमओ स्टोरेज टैंक को 30 जून 2021 तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार के 100 या इससे अधिक बेड वाले अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति के बुनियादी ढांचे का आंकलन करने और बेड विस्तार योजना में किए गए प्रावधानों की पर्याप्तता की जांच करने व आगे का सुझाव देने के लिए एक समिति का भी गठन किया गया है।

संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर काम कर रही टास्क फोर्स

दिल्ली सरकार तीसरी लहर के प्रकोप से दिल्ली के लोगों को बचाने के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रही है। इन तैयारियों को और बेहतर तरीके से अंजाम देने के लिए दो टास्क फोर्स काम कर रही हैं। दिल्ली में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने और इसके प्रबंधन के लिए स्टेट लेवल एक्पर्ट कमेटी (राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति) भी गठित की गई है। साथ ही स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के घटकों (अंगों) को बढ़ाने के लिए थर्ड वेव एक्शन प्लान का गठन किया गया है और बच्चों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए बाल चिकित्सा टास्क फोर्स का गठन किया गया है। साथ ही, विभिन्न कार्यक्षेत्रों के लिए रोड मैप भी तैयार किया गया है। इसके तहत बच्चों की विशेष जरूरतों के साथ ऑक्सीजन, दवाएं, बेड वृद्धि, मानव संसाधन और वैक्सीनेशन आदि तैयारियां की जा रही हैं। 

chat bot
आपका साथी