मुश्किल दौर में यदि आगे चलते जाने का हौसला बना रहे तो मुश्किलें हावी नहीं होती

यदि आप पढऩे के शौकीन हैं तो यह आपके मनोबल को बनाए रखने में मदद करेगा। हरदम किताबों की कोई पंक्ति या उक्ति राह दिखाएगी। सफल लोगों की जीवनी पढ़ते हैं तो जरूर कोई न कोई उदाहरण मन में बना रहेगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 11:08 AM (IST)
मुश्किल दौर में यदि आगे चलते जाने का हौसला बना रहे तो मुश्किलें हावी नहीं होती
वह आपको बीच राह में थकने नहीं देगा। राह सुझाएगा, जीवन की बड़ी तस्वीर पेश कर हौसला देगा।

नई दिल्ली, सीमा झा। विलियम जेम्स अमेरिका के मशहूर दार्शनिक थे। 19वीं सदी के महान चिंतकों में से एक। उन्होंने कहा था कि यह संभव है कि आपको कोई काम पसंद न आए। आप उसे करते रहें पर बोझिलता के साथ। उस कार्य का जो या जैसा आपने सोच रखा है वैसा परिणाम न मिले। पर आपको यह याद रखना होगा कि खुशी यूं ही आपको कभी नहीं मिलेगी। इसके लिए सक्रिय प्रयास करना ही होगा। यह बात अलग है कि बेहतर बनने या पाने की इच्छाएं इंसान का स्वभाव हैं। सपना देखना वह नहीं छोड़ता पर सपने देखना और उसे हासिल करने के दौरान ही हम समझ पाते हैं कि अंत:प्रेरणा क्या चीज है। वही अंत:प्रेरणा जो आपको अंधेरे में भी उजाले की खोज के लिए ऊर्जा देती है।

अंधेरे की बात करें तो जिस समय से हम सब गुजर रहे हैं, वह एक तरह से अंधेरा ही है। पर क्या आपने गौर किया कि इसी दौर में जहां लोगों में अलग अलग कारणों से हताशा देखी गयी तो कई इनमें से निकलकर आए और असाधारण कार्यों के जरिए मिसाल बन गए। हमें ऐसे ही लोगों से सीखने की जरूरत है, जिनकी अंत:प्रेरणा शानदार होती है।

यदि प्रेरणा बनी रहे : समय एक सा नहीं रहता लेकिन कभी ऐसा समय भी आएगा, किसने सोचा होगा? पर इस पर मंथन करने के बजाय समय के साथ चलना ही परिपक्वता की पहचान है। याद रखें, मन में प्रेरणा रूपी दीये का जलना-बुझना स्वाभाविक है लेकिन अंत:प्रेरणा बनी रहे तो यही हमें माहौल के अनुसार ढलने और अपने काम के अनुसार क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित करती रहती है। जब ऐसा होता है तो आप खुद अपने प्रति, अपनी सेहत के प्रति सतर्क हो जाते हैं। आपकी दिनचर्या कैसी है इसके प्रति सचेत हो जाते हैं। प्रेरणा ही है जो हमारा नजरिया बदलने की राह तैयार करती है। एहसास और व्यवहार को प्रभावित करती है।

जो मिसाल बने हैं : अंत:प्रेरणा जगाए रखने वाले लोग हमेशा मिल जाते हैं। जैसे, इस मुश्किल समय में जब लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गयी। खाने-पीने का संकट देखा गया, ऐसे लोग सामने आए, जिन्होंने खुद में बदलाव की आशा नहीं की होगी। एक उदाहरण मेरे दिमाग में जो तुरंत आता है वह है मुंबई के खार में खाओ सेन की फाउंडर वनिता लालवानी। उन्होंने प्रज्ञा कपूर (अर्थ फाउंडेशन से जुड़ी) के साथ मिलकर जरूरतमंदों को खाने का इंतजाम किया। उनके लिए फूड पैकेट तैयार किए। इसी तरह, अंत:प्रेरणा कितना बड़ा अंतर पैदा कर सकती है हमारे साथ दूसरों की जिंदगी में भी यह नजर आया हैदराबाद के वेंकट में। वे कालीगोटला टेक्नोलॉजीज के एमडी हैं और अभी 5,000 गरीबों को रोजाना खाना खिलाते हैं। कह सकते हैं कि वह भूखे लोगों के लिए मसीहा हैं। इसी तरह आप दिल्ली पुलिस की हेड कांस्टेबल सीमा ढाका को कैसे भूल सकते हैं, जिन्होंने कोरोना संकट के ऐसे समय में भी खोए हुए बच्चों को उनके मां-बाप से मिलवाकर मानवता की मिसाल पेश कर दी। क्या इस तरह का उदाहरण अंत:प्रेरणा के बिना संभव है? बेशक नहीं। कहने का अर्थ यही है कि आप चाहते हैं कि अमुक कार्य करना है और वह आपको ऊंचाई दे सकता है तो इस दिशा में अंत:प्रेरणा जगाकर ही प्रयास करना होगा।

सफल लोगों का यह खास गुण : कहते हैं प्रेरणा अंदर से आती है और यह वह शक्ति है जो आपको अपने काम में सौ फीसद देने के लिए लगातार प्रेरित करती है। इसलिए जो भीतर से प्रेरित हैं उन्हें बाहरी परिस्थितियां प्रभावित करती होंगी पर खास बात यह है कि वे कभी मुश्किलों को खुद पर हावी नहीं होने देते। गौर करें जो कामयाब हैं या जिनसे भी हम प्रभावित होते हैं, यह उनका सबसे खास गुण है। इसलिए वे हमेशा लक्ष्य को लेकर गंभीर रहते हैं। प्रेरित रहने के कारण ही तनाव कम होता है। प्रेरणा से भरे होने के कारण ही आप देखेंगे उनका जिंदगी को लेकर नजिरया अलग होता है। वे सामान्य से असाधारण बन जाते हैं। सच है कि यदि अंत:प्रेरणा न रहे तो हर चीज खो जाती है।

अंत:प्रेरणा के अभाव में

जैसा चल रहा है उसे उसी रूप में स्वीकार कर लेते हैं आप प्रयास करते हैं पर उसका कोई लक्ष्य नहीं होता काम को टाल देते हैं या प्रगति के बारे में नहीं सोचते बार-बार प्रेरणा घटती-बढ़ती रहे तो आपकी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है आप उन गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं जो लगातार जोखिम के लिए उकसाते हैं यदि आप सुस्त, हताश या संशय से भरे हैं तो इससे शरीर भी थका हुआ महसूस करता है प्रेरणा पाने के लिए आप इंटरनेट मीडिया पर बार-बार जाते हैं। एकाग्रता का अभाव रहता है आप पुरानी बातें, असफलताओं के बोझ ढोते रहते हैं, अपनी सीमाओं, कमियों पर काम नहीं करते

अंत:प्रेरणा जगाए रखने के लिए

हरदम भीड़ में घिरे रहने के बजाय अपने लिए एकांत तलाशें। कुछ समय केवल खुद को दें। इस दौरान वह करें जो आपको तरोताजा कर दे, ऊर्जावान बना दे। गीत-संगीत का साथ पसंद है तो आपने गौर किया होगा यह आपको तुरंत प्रेरित कर देता है। दरअसल, प्रेरणा एक ड्राइव है तो एक भाव यानी इमोशन भी है। इसलिए प्रेरणादायक, स्फूर्ति से भर देने वाला संगीत तुरंत प्रभाव डालता है। कसरत करें। बाहर निकलें, अपने शरीर को एक खास मुद्रा में लाएं, ताजी हवा में पसीना बहाना अंत:प्रेरणा जगाने का शानदार तरीका है। नियमित कसरत और सेहत को लेकर सतर्कता आपका खुद पर भरोसा जगाती है, प्रेरित रखती है। जब जीवन में कृतज्ञता का भाव रहता है, तो इससे शिकायत नहीं होती। आप वर्तमान को बेहतर करने में जुटे रहते हैं। विजन यानी खास दृष्टि ताकि आप अपनी कल्पनाओं को मूर्तरूप दे सकें। आप अपने सपने को जीने लगते हैं। विजन है तो यह आपको उस स्तर तक प्रेरित करता है जैसा आप बनना चाहते हैं। देखिए आप अपनी तरफ से लोगों की कितनी मदद कर सकते हैं। देने का भाव आपको हमेशा प्रेरित रखेगा। कहते हैं जितना आप देते हैं उससे ज्यादा आपके पास लौटकर आता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी