आप ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, बताया किस तरह से की जा रही इसकी तैयारी

आम आदमी पार्टी का दावा है कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम एक बार फिर ट्रामल मशीनें किराये पर लेकर धन की बर्बादी करने जा रहा है। पार्टी का कहना है कि 17.70 लाख रुपये की कीमत वाली मशीनें किराये पर ली जा रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 02:46 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 02:46 PM (IST)
आप ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, बताया किस तरह से की जा रही इसकी तैयारी
पूर्वी दिल्ली नगर निगम अब कूड़े की प्रोसेसिंग करने वाली ट्रामल मशीनों को किराये पर लेने जा रहा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आम आदमी पार्टी (आप)का दावा है कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम एक बार फिर ट्रामल मशीनें किराये पर लेकर धन की बर्बादी करने जा रहा है। पार्टी का कहना है कि महज 17.70 लाख रुपये की कीमत वाली ये मशीन यदि किराये पर ली जाती है, तो उसके लिए 18.36 लाख रुपये प्रति माह किराया देना होगा, जो भ्रष्टाचार करने का नया तरीका है। आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को प्रेसवार्ता कर कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम अब कूड़े की प्रोसेसिंग करने वाली ट्रामल मशीनों को किराये पर लेने जा रहा है।

भारद्वाज का दावा है कि इसके लिए एक मीट्रिक टन कूड़े की प्रोसेसिंग करने पर 306 रुपये किराया दिया जाएगा। अगर एक मशीन एक महीने तक आठ घंटे प्रतिदिन कूड़े की प्रोसेसिंग करती है तो नगर निगम उसे 18.36 लाख रुपये मासिक किराया देना होगा। निगम 79 मशीनें किराये पर ले रहा है, जिनकी कीमत 80 करोड़ रुपये हुई। इसके लिए नगर निगम अगले दो साल में 348 करोड़ रुपये किराया दे देगा। पहले भी नगर निगमों के चीफ आडिटर की रिपोर्ट भ्रष्टाचार की पोल खोल चुकी है। निगमों ने चार करोड़ रुपये कीमत की 23 मशीनों का डेढ़ साल में 26 करोड़ रुपये किराया देकर 22 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार किया था। नगर निगम से भाजपा जा रही है।

इसलिए ऐसे ठेके दिए जा रहे हैं, जिसमें अपने लोगों को करोड़ों रुपये का फायदा पहुंचाया जा सके। आप मंगलवार को होने वाली स्थायी समिति की बैठक में इसका विरोध करेगी। भारद्वाज ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड से कूड़े को कम करने के लिए तीनों नगर निगमों को दिल्ली सरकार 125 करोड़ रुपये देती है। फिर भी तीनों नगर निगम दिल्ली सरकार के पैसे का सही उपयोग नहीं कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी