दीवार पर बनाई गई एक पेटिंग ने बदल दिया नजारा, गंदगी से मिल गया छुटकारा, अब सेल्फी ले रहे लोग

स्थानीय लोग कई बार यहां से कूड़ा उठवा चुके थे लेकिन कुछ लोग लापरवाही दिखाते हुए फिर से गंदगी फेकने लगते थे। इस समस्या के समाधान के लिए अक्टूबर में सड़क के पास की दीवार पर पेंट कर उसका सुंदरीकरण करवा दिया गया था।

Vinay Kumar TiwariTue, 30 Nov 2021 12:45 PM (IST)
रोहिणी सेक्टर24 में पहले सड़क किनारे लगा रहता था कूड़े का ढेर, बेसहारा पशु तलाशते थे भोजन। सौजन्य-सुधी पाठक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रोहिणी सेक्टर 24 की मुख्य सड़क के किनारे पहले गंदगी के ढेर लगे रहते थे। जो भी राहगीर यहां से गुजरते थे, वे नाक बंद रखते थे। बेसहारा पशु भी गंदगी के ढेर में खाना तलाशने पहुंचते थे। स्थानीय लोग कई बार यहां से कूड़ा उठवा चुके थे, लेकिन कुछ लोग लापरवाही दिखाते हुए फिर से गंदगी फेकने लगते थे। इस समस्या के समाधान के लिए अक्टूबर में सड़क के पास की दीवार पर पेंट कर उसका सुंदरीकरण करवा दिया गया था।

दीवार पर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए कुछ पेंटिंग बनाई गई थी। इन पेंटिंग के बनाने के बाद से लोग काफी जागरूक हो गए। अब यहां पर कोई कूड़ा नहीं फेंकता है। इस रास्ते से जब लोग गुजरते हैं तो दीवार पर बनी पेंटिंग काफी आकर्षक लगती हैं। एक एनजीओ के सहयोग से बनाई गई ये पेंटिंग इतनी सुंदर लगती हैं कि राहगीर कुछ समय रुककर इन पेंटिग के सामने खड़े होकर सेल्फी भी लेते दिखाई देते हैं।

रोहिणी सेक्टर 24 की पाकेट सात आरडब्ल्यूए के महासचिव रिखिल गर्ग व सदस्य प्रवीण राणा, सुदेश यादव, गिरधारी लाल, पाकेट नौ आरडब्ल्यूए सदस्य प्रदीप सहरावत व पाकेट आठ आरडब्ल्यूए सदस्य सरला संगनेरिया ने इस पहल को काफी सराहनीय बताया है।

रिखिल गर्ग ने कहा कि पेंटिंग बनाने के बाद से यहां पर लोग जागरूक हो गए हैं। इन पेंटिंग का बनाने का उद्देश्य ही लोगों को जागरूक करना था। इन पेंटिंग में स्वच्छता के अलावा, दिनभर में बरती जाने वाली और भी सावधानियों के संदेश दिए गए हैं। पहले दीवार पर गंदगी लगी रहती थी। अब दीवार पर पेंटिंग बनाने से यह आकर्षक नजर आती है। लोग दीवार के सामने खड़े होकर सेल्फी भी लेते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.