रियायती दरों पर बेचे जाएंगे कॉमनवेल्थ के समय बने 80 शानदार फ्लैट्स, जानिए- क्या होगी कीमत

इन फ्लैटों की कीमत को 2 लाख 40 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर से कम कर 2 लाख 24 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 03:25 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 05:55 AM (IST)
रियायती दरों पर बेचे जाएंगे कॉमनवेल्थ के समय बने 80 शानदार फ्लैट्स, जानिए- क्या होगी कीमत
रियायती दरों पर बेचे जाएंगे कॉमनवेल्थ के समय बने 80 शानदार फ्लैट्स, जानिए- क्या होगी कीमत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विकास प्राधिकरण (delhi development authority) की बोर्ड बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने महत्वाकांक्षी ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। बैठक में और भी अनेक अहम प्रस्तावों पर स्वीकृति की मुहर लगाई गई। एक अनुमान के मुताबिक, इन फ्लैट्स की कीमत 2.50 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के बीच है। 

रियायती दरों पर बेचे जाएंगे फ्लैट्स

राष्ट्रमंडल खेल गांव में आवंटन के लिए बचे 80 फ्लैटों को रियायती दरों पर देने के प्रस्ताव पर भी उपराज्यपाल ने मुहर लगा दी है। इन फ्लैटों की कीमत को 2 लाख 40 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर से कम कर 2 लाख 24 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। हालांकि, इसमें 7 लाख रुपये पार्किंग शुल्क अलग से देना होगा। नरेला में डीडीए ने एजुकेशन हब बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुने गए पांच मेट्रो स्टेशन, राजनिवास में हुई बैठक में और कई अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर बैठक में मास्टर प्लान में संशोधन कर बैंक लॉकर को बेसमेंट में बनाए जाने की मंजूरी देने के प्रस्ताव को पास किया गया है। इसके अलावा मिश्रित भू उपयोग वाली सड़क पर भूतल पर रेस्तरां खोलने की मंजूरी भी दी गई। इसके साथ ही उप नगर स्तर के धार्मिक प्लॉट में योग प्रशिक्षण केंद्र, ध्यान, धार्मिक गतिविधियां, संग्रहालय, कला दीर्घा, प्रदर्शनी केंद्र, सभागार, धार्मिक लोगों के रहने की जगह, कैंटीन, रेस्तरां, लंगर हॉल, एटीएम या बैंक काउंटर, प्रार्थना हॉल जैसी गतिविधियां चल सकेंगी।  बैठक में दिव्यांग लोगों को भविष्य में डीडीए की आवासीय योजना में छूट देने के प्रस्ताव को भी अनुमति दी गई है। इसमें आवेदक एक साथ भुगतान करता है तो उसको 15 साल के लॉकिंग पीरियड से छूट मिलेगी। इसके अलावा दिव्यांग श्रेणी के आवंटियों को ढाई लाख रुपए तक की छूट भी दी जाएगी। बैठक में बोर्ड ने दो व्यावसायिक संपत्तियों को जोड़ने के प्रस्ताव को भी अनुमति दी। इसमें आवेदक को संपत्ति के सर्किल रेट की 10 फीसद राशि जमा करानी होगी। बिना अनुमति प्लाट जोड़ने पर 20 फीसद राशि अलग से देने होंगे। टीओडी योजना के तहत पहले चरण में डीडीए ने पालयट प्रोजेक्ट के तौर पर पांच मेट्रो स्टेशनों को चुना है। इनके आसपास व्यावसायिक इमारतों को अधिक फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) दिया जाएगा। द्वारका सेक्टर-18, द्वारका सेक्टर-21, मयूर विहार एक्सटेंशन, मुकुंदपुर और सरोजिनी नगर-आईएनए (संयुक्त रूप से) के मेट्रो स्टेशनों के आसपास डीडीए की ओर से टीओडी पॉलिसी को लागू किया जाएगा। टीओडी पॉलिसी का लाभ अधिक आबादी वाले क्षेत्रों, मिश्रित भू उपयोग और मिश्रित आय समूहों को मिलेगा। इसका मकसद लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना है। बोर्ड से स्वीकृत मिलने के बाद अब इस पॉलिसी को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रलय में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

वहीं, डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जापान की राजधानी टोक्यो की तर्ज पर ट्रांजिट ओरिएंटेड विकास पर ज्यादा फोकस किया गया है। इससे पैदल चलने वालों को मेट्रो से निकलकर ज्यादा दूर नहीं जाना होगा। एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय भी समीप ही होंगे। डीडीए के उपाध्यक्ष तरुण कपूर ने बताया कि विदेशों की खासियतों के साथ ही दिल्ली की जनता के आइडिया पर भी विचार किया जा रहा है।

धार्मिक संस्थानों को आवंटित नहीं होगी जमीन

बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया है कि भविष्य में अब किसी भी धार्मिक संस्थान को जमीन आवंटित नहीं की जाएगी। नीलामी में भी सिर्फ वही संस्थाएं या ट्रस्ट भाग लेंगे, जिनके पास पांच साल का आयकर रिटर्न व 10 साल पुराना पंजीकरण होना चाहिए।

 बोर्ड के अन्य महत्वपूर्ण फैसले

268 फ्लैट की कीमत में छूट जहांगीपुरी के रामगढ़ में डीडीए के वन बेडरूम के 268 फ्लैट पर निर्माण लागत में 30 फीसद की छूट दी जाएगी। इससे फ्लैट की कीमत 18 लाख से घटकर 13 लाख रुपए के करीब हो जाएगी। यह मकान ज्यादा कीमत होने की वजह से नहीं बिक सके थे। फ्लैट जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन के पास हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी