Delhi HSRP Sticker: परिवहन विभाग सख्त, 54 प्राइवेट बसें जब्त; 150 से ज्यादा वाहनों के हुए चालान

लाखों वाहनों पर अभी भी नहीं लगी एचएसआरपी

Delhi HSRP Sticker परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के लाखों वाहनों पर अभी तक एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर नहीं लगे हैं। उन्होंने बताया कि जिस वाहनों का एचएसआरपी के लिए आवेदन हो चुका है उनके चालान नहीं काटे जाएंगे।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 12:02 PM (IST) Author: Mangal Yadav

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। बगैर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plate) यानी एचएसआरपी को लेकर शुरू किए गए अभियान में दूसरे मामले भी विभाग की टीमें देख रही हैं। परिवहन विभाग ने शनिवार को राजधानी के अलग-अलग इलाकों में दस्तावेज पूरे नहीं होने पर 54 प्राइवेट बसों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें जब्त कर लिया। इसके अलावा 162 वाहनों के चालान काटे गए हैं।राजधानी के 11 जिलों में एचएसआरपी की जांच के लिए कुल 50 टीमें लगाई गई हैं। बगैर एचएसआरपी के लिए 5500 रुपये का चालान निर्धारित है। मगर टीमें एचएसआरपी के अलावा अन्य मामले भी देख रही हैं।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जो टीमें लगाई गई हैं उनमें से ज्यादातर टीमें दिल्ली की सीमाओं, रिंग रोड व नेशनल हाईवे पर सक्रिय हैं। इसके अलावा पॉश इलाके व ग्रामीण इलाकों में भी विभाग की टीमें कार्रवाई कर रही है। अब तक 5300 से ज्यादा वाहनों के चालान काटे जा चुके हैं।

लाखों वाहनों पर अभी भी नहीं लगी एचएसआरपी

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के लाखों वाहनों पर अभी तक एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर नहीं लगे हैं। उन्होंने बताया कि जिस वाहनों का एचएसआरपी के लिए आवेदन हो चुका है उनके चालान नहीं काटे जाएंगे। नवंबर माह में शुरू की गई थी कार्रवाई सरकार के आदेश के बाद पिछले साल नवंबर माह में बगैर एचएसआरपी वाले वाहनों पर कार्रवाई की शुरुआत की गई थी। नियमों की अनदेखी करते हुए सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों पर 5500 रुपये का जुर्माने का प्रावधान है।

तीन दिनों के भीतर करीब 390 वाहनों के चालान

पिछले तीन दिनों के भीतर परिवहन विभाग ने करीब 390 वाहनों के चालान काटे हैं। पहले दिन 14 जनवरी को 102, 15 जनवरी को 120 और 16 जनवरी को 162 चालान काटे गए। आवेदन के लिए बुकमाईएचएसआरपी.काम (bookmyhsrp.com/index.aspx) और सियाम.इन (www.siam.in) पर भी आनलाइन बुकिंग की शुरुआत की गई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.