विदेशों से दिल्ली पहुंचे 4 यात्री कोरोना पाजिटिव, नए वैरिएंट ओमिक्रोन की जांच के लिए गया सैंपल

दखिण अफ्रीका सहित कई अन्य देशों में कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रोन की दस्तक के बाद दिल्ली में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी के चलते यूके और बेल्जियम से आने वाले चार लोगों को कोरोना कोरोना संक्रमित पाए जाने पर लोकनायक अस्पताल में आइसोलेट किया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:48 PM (IST)
विदेशों से दिल्ली पहुंचे 4 यात्री कोरोना पाजिटिव, नए वैरिएंट ओमिक्रोन की जांच के लिए गया सैंपल
विदेशों से दिल्ली पहुंचे 4 यात्री कोरोना पाजिटिव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दखिण अफ्रीका सहित कई अन्य देशों में कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रोन की दस्तक के बाद दिल्ली में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी के चलते यूके और बेल्जियम से आने वाले चार लोगों को कोरोना कोरोना संक्रमित पाए जाने पर लोकनायक अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। इन्हें एयरपोर्ट से यहां लाया गया है। लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डाक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि ओमिक्रोन से संक्रमित होने की आशंका के चलते इनका जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल लिया गया है। जिसकी रिपोर्ट चार दिन बाद आएगी। रिपोर्ट में पता चलेगा कि मरीजों में कोरोना का कौन सा स्वरूप (वैरिएंट) है।

जीनोम जांच लोकनायक अस्पताल में ही होगी। अस्पताल में करीब छह माह पहले यह सुविधा शुरू की गई थी। चिकित्सा निदेशक ने आगे बताया कि चारों मरीजों को हल्के लक्षण हैं। स्पेशल वार्ड में भर्ती कर इनकी निगरानी की जा रही है।

दो दिन पहले ही दिल्ली सरकार द्वारा विदेश से आने वाले संदिग्ध यात्रियों को आइसोलेट करने के लिए अधिकृत किया गया है। इसी के चलते विदेश से आने वाले संक्रमण के संदिग्ध यात्रियों को एयरपोर्ट से सीधे लोकनायक अस्पताल भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

बता दें कि केंद्र सरकार ने ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल सहित यूरोपीय देशों को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा है। जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य हैं। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी