Delhi Weather Forecast Update: 3 दिनों की बारिश ने दिल्ली में खत्म किया सूखा, पढ़िये- मौसम को लेकर सबसे ताजा अपडेट

Delhi Weather Forecast Update दिल्ली में इस बार मानसून देरी से भले सक्रिय हुआ हो लेकिन तीन ही दिनों की बारिश ने दिल्ली का सूखा मिटा दिया है। 14 19 और 20 जुलाई की बारिश ने जुलाई की सामान्य बारिश का आंकड़ा पार सरप्लस स्थिति बना दी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 08:12 AM (IST)
Delhi Weather Forecast Update: 3 दिनों की बारिश ने दिल्ली में खत्म किया सूखा, पढ़िये- मौसम को लेकर सबसे ताजा अपडेट
Delhi Weather Forecast Update: 3 दिनों की बारिश ने दिल्ली में खत्म किया सूखा, पढ़िये- मौसम को लेकर ताजा अपडेट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में इस बार मानसून देरी से भले सक्रिय हुआ हो, लेकिन तीन ही दिनों की बारिश ने दिल्ली का सूखा मिटा दिया है। 14, 19 और 20 जुलाई की बारिश ने जुलाई की सामान्य बारिश का आंकड़ा पार सरप्लस स्थिति बना दी है। बारिश का यह दौर अभी जारी रहने का पूर्वानुमान है। जानकारी के मुताबिक जुलाई में दिल्ली की सामान्य बारिश 210.6 मिमी है जबकि मंगलवार रात साढ़े आठ बजे तक 315.5 मिमी हो चुकी थी। बीते 24 घंटों में ही राजधानी दिल्ली में 38.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है जो पिछले 11 सालों में एक दिन में सबसे अधिक बारिश है। मंगलवार सुबह साढ़े आठ से रात साढ़े आठ बजे तक भी 60.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। बुधवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा और दिल्ली को गर्मी से राहत दिलाएगा।

मंगलवार को भी सुबह से ही दिल्ली को बादलों ने घेर लिया था और तेज बारिश का दौर जारी था। इस वजह से सुबह के समय दफ्तर के लिए निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर बाद मौसम बदला और तेज धूप निकलने की वजह से वातावरण में उमस और गर्मी बढ़ गई। शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट ली और शाम पांच बजे ही अंधेरा छा गया। कुछ देर बाद ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया और देर शाम तक रूक-रूक कर बारिश होती रही। पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड 79.5 मिमी नजफगढ़ में रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.9 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 79 से 98 फीसद रहा।  मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा। दिन के समय धूप निकलने से उमस भरी गर्मी का अहसास हो सकता है। हालांकि, इससे तापमान में अधिक बदलाव नहीं होगा। अधिकतम 34 एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

chat bot
आपका साथी