सिरोलाजिकल सर्वे के लिए पश्चिमी जिले से लिए जाएंगे 2900 सैंपल : डा. नीरज राय

जिले में कोरोना जांच के नोडल आफिसर डा. नीरज राय ने बताया कि हर वार्ड से 100-100 सैंपल एकत्रित किए जाने है। इसके लिए आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों की मदद ली जा रही है। एक घर से सैंपल लेने के बाद दूसरा सैंपल 10-20 घर छोड़कर एकत्रित किया जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:42 AM (IST)
सिरोलाजिकल सर्वे के लिए पश्चिमी जिले से लिए जाएंगे 2900 सैंपल : डा. नीरज राय
सर्वे को दो दिन पूरे हो गए है और अब तक 600 सैंपल एकत्रित कर लिए गए है।

नई दिल्ली मनीषा गर्ग। छठे सिरो सर्वे के तहत इस बार पश्चिमी जिले से दस दिन के भीतर 29 वार्ड से घर-घर जाकर 2900 सैंपल एकत्रित किए जाने हैं। जिले में कोरोना जांच के नोडल आफिसर डाॅ. नीरज राय ने बताया कि हर वार्ड से 100-100 सैंपल एकत्रित किए जाने हैं। इसके लिए आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों की मदद ली जा रही है। एक घर से सैंपल लेने के बाद दूसरा सैंपल 10-20 घर छोड़कर एकत्रित किया जा रहा है। सर्वे को दो दिन पूरे हो गए है और अब तक 600 सैंपल एकत्रित कर लिए गए हैं। इस बार खास बात यह है कि सिरो सर्वे के दौरान जिन-जिन लोगों के सैंपल लिए जा रहे है उनकी तमाम जानकारी को आनलाइन अपडेट किया जा रहा है।

सरकार ने तैयार की विशेष एप

सरकार ने इसके लिए एक विशेष एप तैयार की है और साथ ही आनलाइन जानकारी अपडेट करने के लिए एक निजी संस्था के साथ संबद्ध किया है। प्रत्येक वार्ड में सिरो सर्वे के लिए पांच-पांच लोगों की टीम गठित की गई है। जिसमें लैब टैक्निशियन, निजी संस्था का एक व्यक्ति, सिविल डिफेंस वालेंटियर, एएनएम व बायो मेडिकल वेस्ट एकत्रित करने के लिए एक स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल है।

हर उम्र के लोगों को बनाया जा रहा सिरो सर्वे का हिस्सा

डा. नीरज ने बताया कि सिरो सर्वे के लिए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का सैंपल नहीं लिया जा रहा है और सभी सैंपल आइएलबीएस अस्पताल में भेजे जा रहे है। जनसंख्या को मद्देनजर रखते हुए 5 से 18 वर्षीय लोगों के 25 फीसद, 18 से 49 वर्षीय लोगों के 50 फीसद और 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के 25 फीसद सैंपल लिए जाएंगे, ताकि हर वर्ग व उम्र के लोग सिरो सर्वे का हिस्सा हो।

पूछा जा रहा कब लगावाया टीका

इसमें नियमित व अनियमित सभी कालोनियों के साथ झुग्गी-बस्तियों को भी शामिल किया जाएगा। सिरो सर्वे के दौरान लोगों ने टीकाकरण की भी जानकारी प्राप्त की जा रही है। उनसे पूछा जा रहा है कि टीके का पहला डोज और दूसरा डोज उन्होंने कब लगवाया था।

प्रतिरोधक क्षमता की मिल रही जानकारी

इससे यह जानकारी मिलेगी कि टीके के पहले व दूसरे डोज के बाद लोगों में कितनी प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई और यदि किसी ने टीकाकरण नहीं कराया है तो उनमें कितनी प्रतिरोधक क्षमता है। बच्चों के लिए अभी टीकाकरण की सुविधा शुरू नहीं हुई है, ऐसे में सिरो सर्वे के माध्यम से जानकारी मिलेगी कि उनमें पहले से कितनी प्रतिरोधक क्षमता मौजूद है। दूसरा यदि किसी को टीकाकरण कराएं हुए यदि समय हो गया है तो उनमें कितनी प्रतिरोधक अब शेष है।

chat bot
आपका साथी